होम 500-1000 रु. के नोट जमा करने जा रहे हैं तो चेक कर लें पुराना रिकॉर्ड

हक़ीक़त

500-1000 रु. के नोट जमा करने जा रहे हैं तो चेक कर लें पुराना रिकॉर्ड

पीएम मोदी ने नोट बदलने की वजह आम जनता को होने वाली परेशानियों का जिक्र किया। उन्होंने देशवासियों को भरोसा दिलाया कि 50 दिनों में लोगों को स्वर्णिम भारत बनाकर देंगे। उन्होंने कहा कि इस फैसले से ईमानदार लोगों को परेशान और डरने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार की नियम ...

500-1000 रु. के नोट जमा करने जा रहे हैं तो चेक कर लें पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्ली. पीएम मोदी ने नोट बदलने की वजह आम जनता को होने वाली परेशानियों का जिक्र किया। उन्होंने देशवासियों को भरोसा दिलाया कि 50 दिनों में लोगों को स्वर्णिम भारत बनाकर देंगे। उन्होंने कहा कि इस फैसले से ईमानदार लोगों को परेशान और डरने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार की नियम के मुताबिक आप २-2.5 लाख रुपए तक बैंकों में जमा कर सकते हैं। ढ़ाई लाख तक की राशी जमा करने पर बैंक इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नहीं देगी लेकिन इससे अधिक की राशी बैंक में जमा करने पर आपसे पूछताछ की जा सकती है। ये तो वो जानकारी है जो वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई है लेकिन जानकारों की माने तो मामला कुछ अलग है जिससे जानना बहुत जरुरी है।

अगर आप अपने 500-1000 के पुराने नोट बैंक अकाउंट में जमा करने जा रहे हैं तो आपको अपने बैंक अकाउंट के रिकॉर्ड को एक बार जरुर चेक कर लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर अपने लंबे समय से अपने अकाउंट से पैसा नहीं निकाला और अब अपने अकाउंट में 2-2.5 लाख रुपए अचानक जमा कराने जा रहे हैं तो आपसे पूछताछ की जा सकती है। नोट बदलने की इस प्रक्रिया के दौरान आयकर विभाग उन बैंक खातों पर भी नजर रख रही है जिसमें लंबे समय से कोई ट्रांसजैक्शन नहीं हुआ है और उनमें पैसे जमा किये जा रहे हैं। ऐसे में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उन खाताधारकों से पूछताछ कर सकती है। हलांकि ये पूछताछ उनसे की जाएगी जो अपने बंद पड़े बैंक अकाउंटों में 2 लाख या इससे अधिक का अमाउंट जमा करेंगे।

ऐसे में जानकारकों की सलाह यहीं है कि अगर आप 2 लाख या इससे अधिक रकम बैंक में डिपॉजिट कराने जा रहे हो तो टैक्‍स नियमों का विशेष ध्यान रखें। अगर आपने ऐसा नहीं करेंगे तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपको नोटिस भेज सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top