होम जमीन से निकला प्राचीन शिवलिंग, लोगों का लगा तांता

धर्म-अध्यात्म

जमीन से निकला प्राचीन शिवलिंग, लोगों का लगा तांता

हिमाचल के कुल्लू जिले के इस गांव में खुदाई करते वक्त जमीन से निकले प्राचीन शिवलिंग को देख लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। शिवलिंग मिलने की यह खबर आग की तरह पूरे इलाके में फैल गई और इस जगह पर लोगों का हजूम उमड़ने लगा। अब इस शिवलिंग के दर्शन के लिए रोजाना लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। श्रद्ध

जमीन से निकला प्राचीन शिवलिंग, लोगों का लगा तांता

हिमाचल के कुल्लू जिले के इस गांव में खुदाई करते वक्त जमीन से निकले प्राचीन शिवलिंग को देख लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। शिवलिंग मिलने की यह खबर आग की तरह पूरे इलाके में फैल गई और इस जगह पर लोगों का हजूम उमड़ने लगा। अब इस शिवलिंग के दर्शन के लिए रोजाना लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। श्रद्धालु दूध और मक्खन का चढ़ावा लेकर सुबह शाम यहां पहुंच रहे हैं।


बताया जा रहा है कि धरोहर गांव नग्गर के माहिली बिहाल में हर रोज रेत निकालने वाले खुदाई करते थे। एक दिन खुदाई के दौरान यह शिवलिंग प्रकट हुआ। ये खबर इलाके में फैल गई। अब यह स्थान लोगों की आस्था का केंद्र बन गया है। स्थानीय लोगों ने फैसला लिया है कि अब शिवरात्रि के दिन पूजा अर्चना की जाएगी और शिवलिंग की प्रतिष्ठा के लिए यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में लरां केलो के संजय नेगी, सोनू कुमार, चंद्रमोहन, गोपाल, अजय, शेर सिंह और अमर ने बताया कि यह शिवलिंग बेहद प्राचीन काल का प्रतीत हो रहा है। 


लोगों के अनुसार देखने से ऐसा लगता है यहां किसी जमाने में यहां पर मंदिर हुआ करता होगा। वहीं स्थानीय लोगों का यह भी मत है कि अब इस स्थान पर खनन बंद होने बाद यहां पर एक भव्य शिव मंदिर का निर्माण किया जाएगा। शिवरात्रि के दिन पूजा अर्चना की जाएगी और शिवलिंग की प्रतिष्ठा के लिए यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top