होम जमीन से निकला प्राचीन शिवलिंग, लोगों का लगा तांता

धर्म-अध्यात्म

जमीन से निकला प्राचीन शिवलिंग, लोगों का लगा तांता

जमीन से निकला प्राचीन शिवलिंग, लोगों का लगा तांता

जमीन से निकला प्राचीन शिवलिंग, लोगों का लगा तांता

Photo

हिमाचल के कुल्लू जिले के इस गांव में खुदाई करते वक्त जमीन से निकले प्राचीन शिवलिंग को देख लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। शिवलिंग मिलने की यह खबर आग की तरह पूरे इलाके में फैल गई और इस जगह पर लोगों का हजूम उमड़ने लगा। अब इस शिवलिंग के दर्शन के लिए रोजाना लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। श्रद्धालु दूध और मक्खन का चढ़ावा लेकर सुबह शाम यहां पहुंच रहे हैं।


बताया जा रहा है कि धरोहर गांव नग्गर के माहिली बिहाल में हर रोज रेत निकालने वाले खुदाई करते थे। एक दिन खुदाई के दौरान यह शिवलिंग प्रकट हुआ। ये खबर इलाके में फैल गई। अब यह स्थान लोगों की आस्था का केंद्र बन गया है। स्थानीय लोगों ने फैसला लिया है कि अब शिवरात्रि के दिन पूजा अर्चना की जाएगी और शिवलिंग की प्रतिष्ठा के लिए यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में लरां केलो के संजय नेगी, सोनू कुमार, चंद्रमोहन, गोपाल, अजय, शेर सिंह और अमर ने बताया कि यह शिवलिंग बेहद प्राचीन काल का प्रतीत हो रहा है। 


लोगों के अनुसार देखने से ऐसा लगता है यहां किसी जमाने में यहां पर मंदिर हुआ करता होगा। वहीं स्थानीय लोगों का यह भी मत है कि अब इस स्थान पर खनन बंद होने बाद यहां पर एक भव्य शिव मंदिर का निर्माण किया जाएगा। शिवरात्रि के दिन पूजा अर्चना की जाएगी और शिवलिंग की प्रतिष्ठा के लिए यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top