होम क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बना सकता है आपको कंगाल

तकनीकी

क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बना सकता है आपको कंगाल

नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिल रहा है लोग ऑनलाइन पेमेंट और कार्ड पेमेंट का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। कैश की किल्लत में कार्ड पेमेंट के जरिए लोग नकदी जुटाने की परेशानी से बच रहे हैं। कार्ड और डिजिटल पेमेंट जहां आपको कैश रखने की झंझटों से निजात दिलाता है तो वहीं..

क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बना सकता है आपको कंगाल

नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिल रहा है लोग ऑनलाइन पेमेंट और कार्ड पेमेंट का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। कैश की किल्लत में कार्ड पेमेंट के जरिए लोग नकदी जुटाने की परेशानी से बच रहे हैं। कार्ड और डिजिटल पेमेंट जहां आपको कैश रखने की झंझटों से निजात दिलाता है तो वहीं आपको बड़ी परेशानी में भी डाल सकता है।

इसलिए आज जो जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं उसकी मदद से आप अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को किसी भी तरह के फ्रॉड से सुरक्षित रख सकते हैं। कार्ड पेमेंट का चलन बढ़ने से ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों के साथ अक्सर धोखाधड़ी जैसी घटनाएं घटित हो जाती है। आपको पता भी नहीं चलता और आपके खाते से पैसे गायब हो जाते है। ऐसे में आपको आज हम जिन बातों को बताने जा रहे हैं उनका ख्याल रखा जाए तो आप इन परेशानियों से कोसों दूर रहेंगे हैं।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त रखे इन बातों का ख्याल
- कभी भी अपने कार्ड का CVV नंबर शेयर न करें।
- CVV नबंर बेहद खास नबंर होता है Card Verification Value के बिना आप कोई भी ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाएंगे।
- ऑनलाइन शॉपिंग के पेमेंट के दौरान आपसे कार्ड की डिटेल सेव करने के बारे में पूछा जाता है गलती से भी कभी अपने कार्ड की डिटेल सेव न करें।
- अगर आप कार्ड की डिटेल सेव करते हैं तो हैकर्स आसानी से इसकी डिटेल हासिल कर लेते है और आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।
- ऑनलाइन पेमेंट के दौरान हमेशा OTP ऑप्शन का इस्तेमाल करें ऐसा करना काफी सेफ होता है।
- कभी भी अपने कार्ड की डिटेल किसी के साथ शेयर न करें।
- अगर आप ऑफिस में कार्ड पेमेंट या ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं तो CVV और पिनकोड का इस्तेमाल किसी के सामने न करें।
- ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा अपने अकाउंट को पासवर्ट से प्रोटेक्ट रखें।
- पासवर्ट हमेशा थोड़ा हट कर रखे पासवर्ट में स्पेशल केरेक्टर रखना सेफ माना जाता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top