होम चीर हरण के दौरान Real में रो पड़ी थीं ये द्रौपदी

बॉलीवुड

चीर हरण के दौरान Real में रो पड़ी थीं ये द्रौपदी

चीर हरण के दौरान Real में रो पड़ी थीं ये द्रौपदी

चीर हरण के दौरान Real में रो पड़ी थीं ये द्रौपदी

मुंबई : डायरेक्टर एस. एस. राजामौली की फिल्म बाहुबली 2 के कई मुश्किल सीन्स के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का सहारा किया गया है। एक वक्त था जब डायरेक्टर रवि चोपड़ा भी ऐसे ही भव्य सीरियल महाभारत (1988-90) को लेकर चर्चा में रहे थे। द्रौपदी का चीर हरण इस शो के सबसे पॉपुलर सीन्स में से एक था। लेकिन इसे फिल्माना आसान नहीं था। शूटिंग के दौरान रो पड़ी थीं रूपा गांगुली |
महाभारत के मेकिंग वीडियो में रवि ने चीर हरण वाले सीन के बारे में विस्तार से बताया है। उनके मुताबिक जब इस सीन की शूटिंग चल रही थी तो एक्ट्रेस रूपा गांगुली बोलते-बोलते रो पड़ी थीं। करीब आधे घंटे का समय रूपा को चुप कराने में लग गया था। मेकिंग वीडियो में देखा भी जा सकता है कि कैसे रूपा डायलॉग बोलते-बोलते रोने लगीं और रुक कर अंग्रेजी में कहती हैं "कट कौन बोल रहा है।"

रवि के मुताबिक शूटिंग के पहले उन्होंने रूपा को बुलाया और पूरा सीन समझाया कि एक औरत जिसने पूरी तरह कपड़े नहीं पहने हुए हैं शायद एक कपड़ा लपेटा हुआ है। जब उसका इस तरह अपमान किया जाता है तो उसके मन में क्या फीलिंग होगी। सब कुछ आप लेकर चलिए तो आपका मूड करेक्ट आएगा।" रवि के मुताबिक उन्होंने पूरे सीक्वंस (सभा में घसीटकर लाने से चीर हरण तक) को एक साथ कंप्लीट किया।

सीन में जब द्रौपदी लाज बचाने के लिए भगवान कृष्ण को पुकारती हैं तो वे उनकी साड़ी को बढ़ा देते हैं। रवि कहते है कि इसके लिए उन्होंने करीब 250 मीटर साड़ी का स्पेशली ऑर्डर दिया था।
चीर हरण के सीन को स्पेशल इफेक्ट की मदद से पूरा किया गया था। "स्पेशल इफ़ेक्ट में हमने एक कैमरे में साड़ी को रखा और एक में कैरेक्टर को। दोनों को ऐसे सुपरइम्पोज किया कि जब दु:शासन साड़ी खींच रहा था तो लग रहा था कि वो ख़त्म नहीं हो रही। दरअसल वह सेम साड़ी नहीं थी। स्पेशल इफ़ेक्ट की वजह से ऐसा फील आ रहा था। जो साड़ी खींची गई थी वो करीब 250 मीटर लंबी थी। जबकि द्रौपदी को सिर्फ 6 मीटर की साड़ी पहनाई गई थी"

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top