होम गर्मियों में पिएं घड़े से पानी दूर होंगे पेट के सभी रोग

स्वास्थ्य

गर्मियों में पिएं घड़े से पानी दूर होंगे पेट के सभी रोग

गर्मियों में पिएं घड़े से पानी दूर होंगे पेट के सभी रोग

गर्मियों में पिएं घड़े से पानी दूर होंगे पेट के सभी रोग

पुराने जमाने में जब हमारे घरों में फ्रिज नहीं हुआ करती थी तब गर्मियों में गले की प्‍यास बुझाने के लिये हम मटके या सुराही के पानी पीते थे।लेकिन आज के इस मॉर्डन जमाने में जहां लोंगो के घरों में बड़ी-बड़ी फ्रिज हैं वहां पर अब मटके से पानी पीना बंद कर दिया है। आपको बता दे कि जो लोग मटके का पानी पीते हैं वह कभी बीमार नहीं पड़ते। कहा गया है कि मटके या घड़े का पानी वास्‍तव में अमृत के समान है क्‍योंकि इसका पानी सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है।

मिट्टी के बने मटके में बहुत ही छोटे-छोटे छेद होते हैं जो कि नंगी आंखों से नहीं देखे जा सकते। पानी का ठंडा होना वाष्पीकरण की क्रिया पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा वाष्पीकरण होगा उतना ही ज्यादा पानी भी ठंडा होगा। इन छोटे छेदों द्वारा मटके का पानी बाहर निकलता रहता है। गर्मी के कारण पानी वेपर बन कर उड़ जाता है। वेपर बनने के लिए गर्मी यह मटके के पानी से लेता है। इस पूरी प्रक्रिया में मटके का तापमान कम हो जाता है और पानी ठंडा रहता है। मिट्टी के बर्तन में पृथ्वी के गुण आ जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मटका पानी को जलवायु के आधार पर ठंडा रखता है‍ जिससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता।फ्रिज का पानी ज्‍यादा ठंडा होने के कारण गले को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं घडे का पानी गले पर नर्म प्रभाव छोड़ता है। यदि आप धूप से आ कर मटके का पानी पीते हैं तो आप कभी बीमार नहीं पड़ेंगे।

जब आप प्‍लास्‍टिक के बोतल में पानी भर कर कई घंटों तक रखते हैं तब उसमें प्‍लास्‍टिक के गुण आ जाते हैं। ऐसे ही जब मिट्टी के मटके में पानी रखा जाता है तो उसमें मिट्टी के गुण बढ जाते हैं जिससे कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। घड़े के पानी में मिट्टी के क्षारीय गुण विद्यमान होते है। क्षारीय पानी की अम्लता के साथ प्रभावित होकर उचित पीएच संतुलन प्रदान करता है। इस पानी को पीने से एसिडिटी नहीं होती और पेट दर्द से छुटकारा भी मिलता है।

गर्भवती महिलाओं को फ्रिज का पानी छोड़ कर मटके का ही पानी पीना चाहिये। इनमें रखा पानी न सिर्फ उनकी सेहत के लिए अच्‍छा होता है बल्कि पानी एक सौंधापन भी लिये हुए होता है। जिसको पीने से महिलाओं का मन अच्‍छा होता है।गर्मियों में लोग फ्रिज का या बर्फ का पानी पीते है इसकी तासीर गर्म होती है। यह वात भी बढाता है। मटके का पानी बहुत अधिक ठंडा ना होने से वात नहीं बढाता इसका पानी संतुष्टि देता है।मटके को एक मज़बूत मेज़ पर खिड़की के पास रखें। हवा से पानी ठंडा होता है। गर्मी के महीनों में मटके के चारों ओर गीला कपड़ा लगाकर रखें ताकि पानी जल्दी ठंडा हो सके।


नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top