होम इस मंदिर में भगवान भक्तों को बनाते हैं अमीर, देना पड़ता हैं उन्हें हिस्सा

धर्म-अध्यात्म

इस मंदिर में भगवान भक्तों को बनाते हैं अमीर, देना पड़ता हैं उन्हें हिस्सा

इस मंदिर में भगवान भक्तों को बनाते हैं अमीर, देना पड़ता हैं उन्हें हिस्सा

इस मंदिर में भगवान भक्तों को बनाते हैं अमीर, देना पड़ता हैं उन्हें हिस्सा

Photo

धन जीवन की ऐसी अवश्यकता है जिसे पाने के लिए लोग प्रत्येक उचित अनुचित मार्ग अपनाते हैं। यहां तक की विभिन्न देवी-देवताओं के दरबार में हाजरियां लगाई जाती हैं। तो आईए करें यात्रा भगवान बालाजी के दरबार की जहां विराजते हैं दुनियां के सबसे अमीर भगवान जो बना देते हैं अपने भक्तों को भी अमीर मगर वो एक हाथ से धन देते हैं और दूसरे से अपना हिस्सा भी मांगते हैं।

मान्यता है की यहां आने वाले भक्त जब भगवान बालाजी से धन की मांग करते हैं तो कमाए घन में उनका हिस्सा रखते चले जाते हैं। ऐसा करने पर बालाजी अपने भक्तों को छप्पड़ फाड़ कर धन देते हैं।

भारत में जितने भी उच्च स्तर के धनवान लोग हैं वह आर्थिक संकट से निजात पाने के लिए बाला जी के दरबार में ही हाजिरी लगाते हैं और देखिए उनके धन की चमक-दमक जिसे देख कर हर कोई अचंभित रहता है।

तिरुमला का मंदिर करीब 2500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर अंदर से बेहद भव्य है। सोने से लदा हुआ और हर तरफ ऐश्‍वर्य बिखेरता हुआ। भगवान बालाजी की प्रतिमा महंगे आभूषणों से अलंकृत हैं। जिसकी खूबसूरती भी गजब है। उनकी आंखें ढंकी हुई-सी दिखती हैं। एक हाथ हवा में आर्शिवाद की मुद्रा में है और दूसरा हाथ कुछ मांग कर लेने की मुद्रा में।

इस विषय में मान्यता है कि बाला जी भक्तों को एक हाथ से धन देते हैं और दूसरे हाथ से अपना हिस्सा मांगते हैं। मंदिर में दर्शन कर परिक्रमा करने के उपरांत दान देने के लिए वहां एक कपड़े की हुंडी टंगी हुई है, जिसमें आप अपनी मर्जी मुताबिक धन डाल सकते हैं। यहां जितना चढ़ावा चढ़ता है शायद ही किसी अन्य मंदिर में चढ़ता है। बोरे भर-भर कर रूपए आते हैं, जिसे एक साथ गिनने का काम लोगों के सामने ही चलता रहता है। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top