होम जानें तेजी से वजन घटाने का अचूक उपाय

स्वास्थ्य

जानें तेजी से वजन घटाने का अचूक उपाय

वजन घटाने के सभी विश्वसनीय तरीकों में, फ्लैक्ससीड्स सबसे प्रभावी भोजन से एक है जो आपको अतिरिक्त कैलोरी घटाने में मदद करता है। फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ समृद्ध, फ्लैक्सीड वजन कम करने के लिए आपके शरीर की दक्षता में वृद्धि करते हैं।

जानें तेजी से वजन घटाने का अचूक उपाय

वजन घटाने के सभी विश्वसनीय तरीकों में, फ्लैक्ससीड्स सबसे प्रभावी भोजन से एक है जो आपको अतिरिक्त कैलोरी घटाने में मदद करता है। फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ समृद्ध, फ्लैक्सीड वजन कम करने के लिए आपके शरीर की दक्षता में वृद्धि करते हैं। ये छोटे भूरे रंग के बीज के स्वाद से भरपूर होते हैं और फाइबर का भी अच्छा स्रोत हैं।

डायटरी फाइबर -
फ्लैक्ससीड्स डायटरी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। आहार फाइबर को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है- घुलनशील और अघुलनशील।
घुलनशील फाइबर एक जेल जैसा पदार्थ पैदा करता है, जिसमें पाचन रस और पानी का सामना होता है, आपके बृहदान्त्र में भोजन अवशोषण को धीमा कर देता है और बदले में आपको लंबे समय तक फुल रखता है।
अघुलनशील फाइबर अच्छा आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करता है जो पाचन स्वास्थ्य की सहायता करता है और आपके चयापचय दर को बढ़ाता है।

फैटी एसिड -
इसमें दो आवश्यक फैटी एसिड, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 के साथ भरी हुई हैं। इससे प्राप्त ये आवश्यक फैटी एसिड को फॉस्फोलाइपिड्स में परिवर्तित कर दिया जाता है, सेल झिल्ली संरचना का एक अभिन्न अंग है।
एक बार निगलने पर ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड प्रोस्टाग्लैंडीन में परिवर्तित हो जाते हैं, जो चयापचय को संतुलित करता है।
ओमेगा -3 फैटी एसिड से प्राप्त प्रोस्टाग्लैंडीन सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। सूजन से वजन में वृद्धि हो सकती है क्योंकि यह ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ा सकती है।

प्रोटीन-
फ्लैक्ससीड्स प्रोटीन में समृद्ध हैं इसलिए, जब आप एक चम्मच खाने साथ खाते हैं, तो प्रोटीन सामग्री आपकी भूख को दबा देती है। यह आपको उल्टी-सीधी चीजें खाने से रोकता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट-
एंटीऑक्सिडेंट्स, जिन्हें लिग्नांस भी कहा जाता है, वे इसमें प्रचुर मात्रा में होते हैं। हालांकि वे वजन घटाने का सीधा संबंध नहीं रखते हैं, लेकिन वे सेल के कामकाज को बढ़ाते हैं क्योंकि आपके शरीर में वसा कम होता है लिग्नांस पोषण का समर्थन भी प्रदान करते हैं और मुक्त कण के खिलाफ रक्षा करते हैं।

कम कार्बोहाइड्रेट-
इसमें स्टार्च और शुगर कम होते हैं, इसलिए वे कैलोरी पर उच्च नहीं हैं। उन्हें नियमित रूप से भोजन करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और वजन कम करने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए कितना फ्लैक्ससीड्स खाने की जरुरत होती है?
इसमें सभी पोषक तत्व मिलते हैं, इसलिए एक बड़ा चमचा पर्याप्त होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक प्रति दिन फ्लैक्ससीड्स एक बड़ा चमचा वजन कम करने में मदद करता है। यह आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार भी लाता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top