होम गर्मीयो में ले कूल डाइट और रहे कूल

स्वास्थ्य

गर्मीयो में ले कूल डाइट और रहे कूल

गर्मियों में अक्सर लोग बीमार हो जाते है उन्हें फूड पॉइजनिंग हो जाता है। फ्राइड फूड में तेल होता है, जो पाचन क्रिया प्रभावित करता है। गर्मियों में जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड पचाना भी मुश्किल होता है।

गर्मीयो में ले कूल डाइट और रहे कूल

गर्मियों में अक्सर लोग बीमार हो जाते है उन्हें फूड पॉइजनिंग हो जाता है। फ्राइड फूड में तेल होता है, जो पाचन क्रिया प्रभावित करता है। गर्मियों में जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड पचाना भी मुश्किल होता है। जानें गर्मी में किन बातों का ध्यान रखें और क्या परहेज करेंं-

1. डिहाइड्रेशन, स्किन बर्न, लू लगना, नींद की कमी, थकान गर्मी की आम समस्याएं हैं। मौसमी फलों जैसे तरबूत, खरबूजा, ककड़ी, अनानास आदि डाइट में शामिल करें। ये शरीर में पानी की कमी पूरी करने के साथ ठंडक देकर पोषक तत्त्वों की पूर्ति भी करते हैं। साथ ही रोजाना 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं।

2. इसके अलावा लिक्विड डाइट अधिक लें जैसे गर्मी में पसीना निकलने के कारण शरीर में मिनिरल्स की कमी हो जाती है। ऐसे में डाइट मेंं छाछ, आमपना, नींबू पानी, नारियल पानी लें।

3. डाइट में आप कार्बोहाइडे्रट युक्त खाना गर्मी में एनर्जी लेवल मेंटेन रखने में मदद करता है। इसके अलावा मील को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटकर खाएं।

4. एक्सरसाइज नियमित रूप से करें। ये शरीर से विषैले तत्त्वों को बाहर निकालने का काम भी करते हैं।

5. दोपहर के समय घर से न निकले काम के लिए सुबह या शाम को निकले । बहुत जरूरी हो तो सिर ढककर ही निकलें |

6. मसालेदार खाने से बचें। इसके अलावा मिर्च, काली मिर्च, जीरा और दालचीनी जैसे मसालों का अधिक प्रयोग करने से बचें। यह शरीर में गर्मी पैदा करते हैं।

7. आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स शरीर को तुरंत गर्मी से राहत तो देते हैं लेकिन पेट में गर्मी का कारण बनते हैं। चाय और कॉफी के अलावा दूसरे कैफीन और शुगर युक्तपदार्थों को कम ही लें।

8.अधिक नमक वाली पदार्थों को लेने से बचें। ये शरीर में कई तरह की समस्या का कारण बनते हैं।

9. हल्का खाना खाएं व फलों का जूस पीएं। सुबह का नाश्ता या खाना स्किप न करें। कम कैलोरी और अधिक पोषक तत्त्वों से भरपूर चीजें लें।

10. रोजाना डाइट में दो मौसमी फल और हरी सब्जी शामिल करें। मिल्कशेक और स्मूदी भी ले सकते हैं।

11. सब्जियों का सलाद अधिक से अधिक लें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top