होम स्वर्ग से कम नहीं है यह जगह

स्वर्ग से कम नहीं है यह जगह

स्वर्ग से कम नहीं है यह जगह

स्वर्ग से कम नहीं है यह जगह

बिजी लाइफस्टाइल से कुछ समय निकालकर लोग अपने दोस्तों या फिर फैमिली के साथ कहीं घूमने के लिए जाते हैं। आज हम आपको एक एेसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सारी थकान दूर हो जाती है। महाराष्ट्र के सतारा जिले में महाबलेश्वर एक फेमस हिल स्टेशन है। यह जगह को दुनिया की सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है।

यहां पर पर्यटक गर्मी के मौसम में आना पसंद करते है। महाबलेश्वर का अर्थ है गॉड ऑफ ग्रेट पॉवर। 4450 फीट की ऊंचाई पर बसा यह शहर 150 वर्ग किमी. के क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर घूमने फिरने के लिए कई जगहें हैं। यहां की घाटियों जंगल झरने और झीलों से सारी थकान दूर हो जाती हैं। यहां के एल्फिंसटन प्वाइंट मार्जोरी प्वाइंट कैसल रॉक फ़ॉकलैंड प्वाइंट कारनैक प्वाइंट और बंबई प्वाइंट देखने योग्य है। महाबलेश्वर में कई प्राचीन मंदिर भी है।

किसी भी मौसम में आप यहां की सैर कर सकते हैं। हवाई रेलवे और सड़क किसी भी यातायात के द्वारा आप यहां आ सकते है। सभी हिल स्टेशनों से ज्यादा लोग यहां आना पसंद करते हैं। यहां आकर ड्राइव करने का अलग ही मजा है। यहां की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top