शिक्षा

जीवन-मूल्यों पर आधारित शिक्षा ही बनायेगी छात्रों को आदर्श नागरिक- डा. जगदीश गाँधी

जीवन-मूल्यों पर आधारित शिक्षा ही बनायेगी छात्रों को आदर्श नागरिक- डा. जगदीश गाँधी

जीवन-मूल्यों पर आधारित शिक्षा ही बनायेगी छात्रों को आदर्श नागरिक- डा. जगदीश गाँधी

Photo

लखनऊ, 9 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा ‘एनुअल मदर्स डे एवं डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का भव्य आयोजन आज सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के ऑडिटोरियम में बड़े धूमधाम से उल्लासपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक एवं प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन मूल्यों पर आधारित शिक्षा ही छात्रों का जीवन पर्यन्त साथ देती है। यदि हमने बच्चों में दया, क्षमा, सच्चाई, ईमानदारी, परिश्रम और सेवा भावना के गुण नहीं डालें तो वह एक ऐसे पेड़ के समान होगा, जिसमें पत्तियां तो हैं किन्तु जड़ कमजोर है। ऐसे पेड़ में फूल और फल नहीं टिकेंगे। हमें बालक को जड़ से मजबूत बनाना है और इसके लिए जीवन मूल्यों की शिक्षा देनी होगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि बच्चों को घर में ईश्वरभक्ति से परिपूर्ण आध्यात्मिक एवं संस्कारित वातावरण उपलब्ध करायें।

                इससे पहले, ‘एनुअल मदर्स डे एवं डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन एवं सर्व-धर्म व विश्व शांति प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर अवसर पर प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों ने ईश्वर भक्ति से परिपूर्ण अपने गीत-संगीत द्वारा ईश्वरीय एकता का ऐसा आलोक बिखेरा कि पूरा विद्यालय प्रांगण एकता और भाईचारे के संगीत से गूँज उठा। माताओं द्वारा प्रस्तुत समहू गान, वर्ल्ड पार्लियामेन्ट, गीत-संगीत, ऐरोबिक्स आदि विभिन्न कार्यक्रमों की मनमोहक छटा ने अभिभावकों का दिल जीत लिया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों द्वारा प्रदर्शित आत्मानुशासन, कर्तव्य परायणता, सहयोग की भावना, विश्व शान्ति व विश्व एकता की भावनाओं से अभिभावक बेहद प्रभावित एवं प्रफुल्लित दिखे। समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वोच्चता अर्जित करने वाले छात्रों व वार्षिक परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया।

                इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती आभा अनन्त ने अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों का जिज्ञासु और कल्पनाशील बनाना बहुत आवश्यक है और मजबूत इच्छा शक्ति के बिना किसी भी प्रकार के लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। उन्होंने अभिभावकों के सहयोग के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चा परमात्मा का उपहार है और हमारा पूर्ण प्रयास है कि हर बच्चा समाज का प्रकाश बनें।

                इसी प्रकार, सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस द्वारा ‘एनुअल मदर्स डे एवं डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का आयोजन विद्यालय के ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। इस अवसर पर रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेरकर छात्रों ने न सिर्फ अपनी बहुमुखी प्रतिभा का लोहा मनवाया अपितु सार्वभौमिक जीवन मूल्यों, विश्वव्यापी चिंतन, विश्व की सेवा के लिए तथा सभी चीजों में उत्कृष्टता आदि विचारों का प्रदर्शन कर विद्यालय की अनूठी शिक्षा पद्धति का परचम लहराया। छात्रों के शानदार प्रदर्शन से उनके अभिभावक गद्गद् दिखे और सभी ने सी.एम.एस. द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास के प्रयासों की भरपूर सराहना की। इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. (श्रीमती) विनीता कामरान ने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास का लक्ष्य स्कूल एवं अभिभावकों के सम्मिलित सहयोग से ही पूरा हो सकता है। ातिक ज्ञान के साथ-साथ आध्यात्मिक व नैतिक ज्ञान की शिक्षा ही छात्रों को ‘टोटल क्वालिटी पर्सन’ बना सकती है और यही छात्र आगे चलकर सामाजिक उत्थान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बच्चों की हौसलाअफजाई करने के लिए अभिभावकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top