शिक्षा

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर CMS कानपुर रोड ऑडिटोरियम में अन्तर-विद्यालयी योगा मीट का भव्य आयोजन

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर CMS कानपुर रोड ऑडिटोरियम में अन्तर-विद्यालयी योगा मीट का भव्य आयोजन

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर CMS कानपुर रोड ऑडिटोरियम में अन्तर-विद्यालयी योगा मीट का भव्य आयोजन

Photo

लखनऊ, 21 जून। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आज अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अन्तर-विद्यालयी योगा मीट का भव्य आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि श्रीमती संयुक्ता भाटिया, मेयर, लखनऊ, ने दीप प्रज्वलित कर योगा मीट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर संत आसूदाराम आश्रम के पीठाधीश्वर संत साई चाण्डू राम जी, सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी, योग प्रशिक्षक श्री अशोक केवलानी, सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन, सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं समेत कई अनेक गणमान्य हस्तियों व योग प्रेमियों ने योग कर योग से निरोग का संदेश सारे विश्व में प्रवाहित किया। विदित हो कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सी.एम.एस. के 66 सदस्यीय छात्र दल ने भी आज अमेरिका स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में योग प्रदर्शन कर देश की साँस्कृतिक विरासत को दर्शाया। सी.एम.एस. का यह छात्र दल संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में योग प्रदर्शन हेतु खासतौर से अमेरिका गया हुआ है।

          अन्तर-विद्यालयी योगा मीट के अन्तर्गत लखनऊ के 15 विद्यालयों के लगभग 300 छात्रों ने योग की विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल होकर योगासनों एवं यौगिक क्रियाओं में अपनी दक्षता का प्रदर्शन किया तथापि निर्णायक मंडल समेत उपस्थित दर्शकों व योग प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। योगा मीट के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का आयोजन तीन श्रेणियों में किया गया, जिसमें ग्रुप-ए के अन्तर्गत 14 से 17 वर्ष के सीनियर छात्रों ने वीरभद्रासन, चक्र बंधासन, विभक्त पश्चिमोत्तासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, पदम सर्वांगासन, पूर्ण भुजंगासन एवं धनुराषन आदि यौगिक क्रियाओं में अपना जलवा बिखेरा जबकि ग्रुप-बी के अन्तर्गत 11 से 14 वर्ष के जूनियर छात्र गरुणासना, पार्श्वकोसना, बकासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, एक पाद चक्रासन, योग निद्रासन, मत्यासन एवं पूर्ण धनुराषन आदि क्रियाओं में अपनी महारत का प्रदर्शन किया। इसी प्रकार ग्रुप-सी के अन्तर्गत 7 से 11 वर्ष के प्राइमरी के छात्र त्रिकोणासन, ऊष्ट्रासन, गर्भासन, चक्रासन, धनुराषन, सर्वांगासन, आदि में हुनर दिखाया। योगा मीट की प्रत्येक प्रतिभागी टीम में 10 छात्र सदस्य थे जिन्होंने 6 मिनट की समयावधि में 5 यौगिक आसनों का प्रदर्शन किया तथापि प्रख्यात योग प्रशिक्षकों ने प्रतियोगिताओं में निर्णायकों की भूमिका निभाई।

          योगा मीट की संयोजिका एवं सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने सभी का हार्दिक स्वागत-अभिनन्दन करते हुए कहा कि योगा मीट आयोजित करने का उद्देश्य छात्रों को योग के प्रति लगाव उत्पन्न करना है। योग करने से छात्रों की बौद्धिक क्षमता का विकास होगा जिससे छात्र परीक्षाओं में और अच्छी सफलता हासिल कर सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top