शिक्षा

दो दिवसीय माडल यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेन्स का भव्य उद्घाटन सी.एम.एस. में कल

दो दिवसीय माडल यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेन्स का भव्य उद्घाटन सी.एम.एस. में कल

दो दिवसीय माडल यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेन्स का भव्य उद्घाटन सी.एम.एस. में कल

Photo

लखनऊ, 26 जुलाई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित दो-दिवसीय माडल यूनाइटेड नेशन्स (एम.यू.एन.) कान्फ्रेन्स का भव्य उद्घाटन कल 27 जुलाई, शनिवार को प्रातः 8.30 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में मुख्य अतिथि डा. डी. पी. श्रीवास्तव, ईरान व लीबिया में भारत के पूर्व राजदूत, द्वारा किया जायेगा। यह सम्मेलन 27 व 28 जुलाई को शैक्षिक संस्था एजूसिस के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। उक्त जानकारी विद्यालय के मुख्य जन-संपर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस सम्मेलन में देश भर के विभिन्न प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों व विद्यालयों के लगभग 600 छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। सम्मेलन का उद्देश्य एकता एवं शांति स्थापना के प्रमोटर के रूप में छात्रों के व्यक्तित्व विकास करना है, साथ ही सामयिक घटनाओं, अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्धों एवं कूटनीतिक जानकारियाँ प्रदान कर उनके दृष्टिकोण को वैश्विक एवं व्यापक बनाना है।

            श्री शर्मा ने बताया कि उद्घाटन समारोह के उपरान्त माडल यूनाइटेड नेशन्स की विभिन्न कमेटियों में सामयिक विषयों पर चर्चा-परिचर्चा का दौर प्रारम्भ होगा। मॉडल यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेन्स (एम.यू.एन.-2019) वास्तव में संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेम्बली का हूबहू प्रतिरूप है, जिसके माध्यम से छात्रों को महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर खुलकर अपने विचार रखने का अवसर मिलेगा, साथ ही प्रतिभागी छात्रों को सामयिक घटनाओं, अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्धों एवं कूटनीतिक जानकारियाँ प्राप्त होगी। इसी क्रम में उन्हें संयुक्त राष्ट्र संघ के कार्यों तथा स्वरूप से गहराई से अवगत होने का अवसर पर प्राप्त होगा, साथ ही अभिव्यक्ति क्षमता का स्वर्णित अवसर उपलब्ध होगा, जहाँ वे विश्व की ज्वलन्त समस्याओं पर अपने सुझाव तथा समाधानपरक विचारों को व्यक्त कर सकेंगे।

            श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. छात्रों के दृष्टिकोण को विश्वव्यापी बनाने हेतु सदैव प्रयासरत रहा है एवं हर संभव माध्यमों से छात्रों को विश्व की ज्वलंत समस्याओं पर विचार करने एवं उनका शान्तिपूर्ण समाधान सुझाने को प्रेरित करता है। सी.एम.एस. का मानना है कि पृथ्वी एक देश है और हम सभी विश्ववासी इसके नागरिक हैं, ऐसे में   संयुक्त राष्ट्र संघ को ‘विश्व संसद’ के रूप में परिवर्तित किया जाना वर्तमान समय की आवश्यकता है।

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top