जीवन शैली

बच्चों के लिए 20 अद्वितीय और बजट के अनुकूल रिटर्न उपहार विचार (20 Unique and Budget-Friendly Return Gift Ideas for Kids)

बच्चों के लिए 20 अद्वितीय और बजट के अनुकूल रिटर्न उपहार विचार (20 Unique and Budget-Friendly Return Gift Ideas for Kids)

बच्चों के लिए 20 अद्वितीय और बजट के अनुकूल रिटर्न उपहार विचार (20 Unique and Budget-Friendly Return Gift Ideas for Kids)

Photo

आपके बच्चे का जन्मदिन खुशी और आनंद से भरा एक विशेष समय होता है। ऐसा इसलिए भी है कि जन्मदिन बेहद महंगा हो सकता है। अधिकांश जन्मदिनों पर, जो बच्चे पार्टी में जाते हैं, उनको आप भी उपहार से साथ ही वापस भेजते हैं। ये सस्ते उपहार अक्सर आपके बच्चे के भविष्य के जन्मदिन के लिए ट्रेंडसेटर होते हैं और आपके रुतबे को बढ़ाते हैं।

रिटर्न गिफ्ट देने के लिए कुछ विशेष टिप्स-

ऊपर दिए गए विचार विविध हैं और एक बड़े आयाम को कवर करते हैं। तो, आप अपने बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त रिटर्न गिफ्ट कैसे चुन सकते हैं? आइये जानते हैं  रिटर्न गिफ्ट चुनने के कुछ टिप्स हैं।

1. एक अतिथि सूची बनाएं (Create a guest list)-

सबसे पहले आपको एक अतिथि सूची बनाना चाहिए, ताकि आप पार्टी में शामिल होने वाले बच्चों की संख्या जान सकें। कुछ अनूठे उपहार छोटे बच्चों के लिए बहुत अच्छे हो सकतें हैं। और रिटर्न गिफ्ट हमेशा कुछ अतिरिक्त खरीदें, ताकि बच्चों की संख्या बढ़ जाए तो आपको सोचना न पड़े।

2. एक बजट निर्धारित करें (Set a Budget)-

चाहे आपका बजट बड़ा हो या छोटा, हमेशा एक सेट करना सुनिश्चित करें, आप पार्टी में आने वाले बच्चों की अनुमानित संख्या जानते हैं तो उसी के आधार पर अपना बजट बना लें जिससे आपको प्रोडक्ट चुनते समय आसानी होगी। 

3. आयु-समूह और हितों को ध्यान में रखें (Keep age-group and interests in mind)-

अलग-अलग उम्र और अलग-अलग मित्र मंडलों के बच्चों के विभिन्न जरूरतें हो सकती हैं। आप हमेश ऐसा उपहार देने की कोसिस करें जिसकी उन्हें जरुरत महसूस हो रही हो इसमें आपका बच्चा भी आपको मदद कर सकता है, इसलिए आपको इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि आप कौन से उपहार विकल्प चुन चुने।

बच्चों के लिए 20 रिटर्न गिफ्ट आइडिया (20 Return Gift Ideas for Children)-

यहाँ 20 अनोखे रिटर्न गिफ्ट विचारों की एक सूची दी गई है जो आपके बच्चे के जन्मदिन की पार्टी को और बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

1. क्ले किट -

clay kit for birthday return gift

बच्चों के जन्मदिन पर रिटर्न गिफ्ट का चुनाव करते समय आपको माइंड में अगर कुछ क्रिएटिव प्ले गेम जैसा विचार आ रहा है तो इस स्थिति में, एक अच्छा रिटर्न गिफ्ट विभिन्न रंगों में प्ले आटा के साथ एक किट भी हो सकता है।

आयु वर्ग:

इस तरह का रिटर्न गिफ्ट 3-5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए परफेक्ट होता है।

मूल्य सीमा:

रिटर्न गिफ्ट के रूप में मिट्टी किट की कीमत INR 30 - INR 100, प्रति किट के बीच हो सकती है।

2. लघु बोर्ड खेल (Miniature Board Games) -

Miniature Board Games for birthday return gift

डिजिटल युग में, रिटर्न गिफ्ट के रूप में लघु बोर्ड गेम होना एक अच्छा विचार है, क्योंकि ये न केवल बच्चों के लिए मज़ेदार हैं, बल्कि यह माता-पिता भी इसके आनंद का एहसास उठा पाएंगे।

आयु वर्ग:

5 साल की उम्र से ऊपर के बच्चों के लिए ये उपहार एकदम सही हैं। कुछ बोर्ड गेम्स में छोटे-छोटे टुकड़े हो सकते हैं, जो बच्चे बहुत छोटे हैं। उनके साथ थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत होती है।

मूल्य सीमा:

बोर्ड गेम के प्रकार के आधार पर, प्रत्येक उपहार INR 100 से INR 250 के बीच पड़ सकता है।

3. खिलौना रेस कारें (Toy Race Cars)-

Toy race cars for birthday return gift

जब जन्मदिन पर खिलौना रेस कारें देने का विचार आता है, तो यह केवल छोटी कार ही रिटर्न गिफ्ट के लिए उचित लगता है। इस प्रकार के रिटर्न गिफ्ट दुनिया भर में लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं, और विशेष रूप से लड़कों के बीच लोकप्रिय हैं।

आयु वर्ग:

लड़कों के लिए यह सही रिटर्न गिफ्ट है और 3 साल की उम्र से ऊपर के बच्चों को दिया जा सकता है।

मूल्य सीमा:

कीमत को ध्यान में रखते हुए, आप INR 50 में भी छोटी और मज़ेदार रेस कार पा सकते हैं, लेकिन प्रमुख ब्रांडों की कारों की कीमत आमतौर पर अधिक होती है।

4. भरे हुए जानवर (Stuffed Animals)-

Stuffed Animals for birthday return gift

बच्चों के लिए जन्मदिन के उपहार के विचारों पर विचार करते समय यह विकल्प बहुत अधिक हो सकते हैं। एक सुरक्षित दांव हमेशा एक छोटा Stuffed Animal होता है। आप अलग-अलग जानवरों को चुन सकते हैं, जो आपके छोटे से एक रिटर्न उपहार को प्रत्येक अतिथि के लिए अद्वितीय होते हैं।

आयु वर्ग:

यह उपहार 2-5 वर्ष की आयु के बीच छोटे लोगों के लिए एकदम सही हैं।

मूल्य सीमा:

एक छोटा Stuffed Animal INR 100 से शुरू हो सकता है, लेकिन ब्रांड और आकार के आधार पर, INR 250 से ऊपर जा सकता है।

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top