होम जाने राम रहीम का विदेशो तक फैला साम्राज्य

हक़ीक़त

जाने राम रहीम का विदेशो तक फैला साम्राज्य

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम का जन्म 15 अगस्त 1967 को अबोहर के गांव किक्करखेड़ा में उनके ननिहाल में हुआ। बचपन के कुछ साल उन्होंने मामा चंद्र सिंह और कर्म सिंह के साथ इसी गांव में बिताए थे।

जाने राम रहीम का विदेशो तक फैला साम्राज्य

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम का जन्म 15 अगस्त 1967 को अबोहर के गांव किक्करखेड़ा में उनके ननिहाल में हुआ। बचपन के कुछ साल उन्होंने मामा चंद्र सिंह और कर्म सिंह के साथ इसी गांव में बिताए थे। गुरमीत राम रहीम सिंह अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है। बड़ी बेटी चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है, जबकि उन्होंने इन दो बेटियों के अलावा एक बेटी को गोद लिया हुआ है। गुरमीत राम रहीम के बेटे की शादी बठिंडा के पूर्व एमएलए हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी से हुई है। इनके सभी बच्चों की पढ़ाई डेरे की ओर से चल रहे स्कूल में हुई है। इनके दो दामाद रूहेमीत और डॉ. शम्मेमीत हैं।

29 अप्रैल 1948 को तत्कालीन पंजाब के सिरसा में बलोचिस्तीनी साधू शाह मत्तन जी ने डेरा डाला, जो बाद में मस्ताना बाबा के नाम से जाने गए। उन्हीं ने अपने डेरे को सच्चा सौदा का नाम दिया। 1960 में सतनाम सिंह डेरा प्रमुख बने। राम रहीम को महज सात साल की उम्र में 31 मार्च 1974 को तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने ये नाम दिया था।

23 सितंबर, 1990 को शाह सतनाम सिंह ने देशभर से अनुयायियों का सत्संग बुलाया और गुरमीत राम रहीम सिंह को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। इसके बाद उन्होंने सर्वधर्म के प्रतीक के रूप में अपने नाम के साथ राम, रहीम, सिंह जोड़ा। शुरुआत में डेरा का प्रभाव हरियाणा के सिरसा, फतेहबाद, हिसार और पंजाब के मनसा, मुक्तसर और बठिंडा तक ही सीमित था, लेकिन 1990 में जब बाबा राम रहीम डेरा प्रमुख बने तो इसका विस्तार तेजी से हुआ। हरियाणा के सिरसा जिले में डेरा का आश्रम 65 सालों से चल रहा है।

डेरे का साम्राज्य-

 विदेशों तक फैला हुआ है। देश में डेरे के करीब 46 आश्रम हैं और उसकी शाखाएं अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक फैली हुई हैं। बताया जाता है कि दुनियाभर में इसके करीब पांच करोड़ अनुयायी हैं, जिनमें से 25 लाख अकेले हरियाणा में ही हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top