होम वास्तु-शास्त्र के अनुसार कौनसी तस्वीरें घर-दूकान में लगाए

वास्तु शास्त्र

वास्तु-शास्त्र के अनुसार कौनसी तस्वीरें घर-दूकान में लगाए

वास्तु-शास्त्र के अनुसार शुभ फल देने वाली तस्वीरें लगाई जाए तो कई लाभ मिल सकते हैं, वहीं अगर अशुभ फल देने वाली तस्वीरें लगाई जाए तो नुकसान का कारण बन सकती है।

वास्तु-शास्त्र के अनुसार कौनसी तस्वीरें घर-दूकान में लगाए

वास्तु-शास्त्र के अनुसार शुभ फल देने वाली तस्वीरें लगाई जाए तो कई लाभ मिल सकते हैं, वहीं अगर अशुभ फल देने वाली तस्वीरें लगाई जाए तो नुकसान का कारण बन सकती है। आज हम आपको बताते है ऐसी कुछ तस्वीरों के बारे में जिन्हें घर-दुकान में लगाने से वहां खुशहाली बढ़ती है और धन लाभ के योग भी बन सकते हैं।

घोड़ों की तस्वीर
घर-दूकान में 7 दौड़ते घोड़ों की तस्वीर लगाना शुभ होता है, खासतौर पर समुद्र के किनारे दौड़ते 7 घोड़े। यह घोड़े जीवन में गति को दर्शाते हैं। इस तस्वीर को पूर्व दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए। ऐसा करना से तरक्की के नए अवसर मिलते हैं।

तैरती हुई मछलियां
दौड़ते घोड़ों के अलावा तैरती हुई मछलियों की तस्वीर भी लगाई जा सकती हैं। इस तस्वीर को अपने बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए। तैरती मछलियों की तस्वीर घर के हॉल में या गेस्ट रूम में लगाईं जा सकती हैं।

धन की पोटली की तस्वीर
धन लाभ की चाह रखने वाले धन की पोटली की छोटी-सी तस्वीर लगा सकते हैं। इसे अपने बेडरुम के किसी भी कोने में रख सकते हैं। धन की पोटली के अलावा घर की उत्तर दिशा की दीवार पर देवी लक्ष्मी या कुबेर की तस्वीर लगा सकते हैं।

हंसते-खेलते परिवार की तस्वीर
यदि आपके घर में लड़ाई-झगडे या मतभेद की स्तिथि बनी रहती है तो वहां ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमे हंसता-मुस्कुराता संयुक्त परिवार हो। तस्वीर को ऐसी जगह लगाएं जहां से घर के सदस्यों की नज़र बार-बार उस पर पड़े।

खुद के परिवार की तस्वीर
अगर आप दूसरों की तस्वीर नहीं लगाना चाहते है तो खुद के ही परिवार की हंसमुख तस्वीर भी लगा सकते हैं। ध्यान रखें तस्वीर में आपका पूरा परिवार हंसता-मुस्कुराता हुआ हो। ऐसी तस्वीर को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में लगाएं।

यदि पति-पत्नी में मतभेद हो
आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां चल रही हो तो अपने बेडरूम में राधा-कृष्ण की एक सुन्दर-सी तस्वीर लगा लें। इससे पति-पत्नी में प्यार बढ़ता है। राधा-कृष्ण के अलावा हंसों के जोड़े की सुन्दर तस्वीर भी लगाई जा सकती हैं।

हंस की बड़ी-सी तस्वीर
धन और समृद्धि की चाह रखने वालो को अपने घर के हॉल या गेस्ट रूम में सफ़ेद हंस की बड़ी-सी तस्वीर लगानी चाहिए। इस तस्वीर में केवल एक ही हंस होना चाहिए, क्योंकि हंसों का जोड़ा प्यार दर्शाता है और एक हंस धन का प्रतीक होता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top