अर्थव्यवस्था

डॉलर के मुकालबे पहुंचा अब तक के सबसे निचले स्तर पर

डॉलर के मुकालबे पहुंचा अब तक के सबसे निचले स्तर पर

डॉलर के मुकालबे पहुंचा अब तक के सबसे निचले स्तर पर

Photo

डॉलर के मुकाबले भारती रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार जब बाजार बंद हुआ तो एक डॉलर की कीमत 71.12 रुपये पहुंच गई। इससे पहले सुबह के समय इसमें रिकवरी दर्ज की गई थी। सोमवार सुबह में रुपया डॉलर के मुकाबले 19 पैसे चढ़कर 70.80 के भाव पर खुला था। हालांकि दोपहर बाद रुपये में गिरावट देखने को मिला और बाजार बंद होने के समय रुपया एक डॉलर के मुकाबले 71.12 रुपये पर पहुंच गया।

सोमवार को कारोबार के दौरान रुपया अपने अबतक के सबसे निचले स्तर 71.12 प्रति डॉलर पर आ गया। इसी के साथ आर्थिक मोर्चे पर चिंता और बढ़ गई है। फिलहाल रुपये में गिरावट के पीछे जो वजहें सामने आ रही हैं उनमें कमजोर वैश्विक संकेत भी अहम माने जा रहे हैं। जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर की मांग तेज होती जा रही है।

बता दें कि सोमवार को जब बाजार खुला तो रुपये में मजबूती देखने को मिली। इस दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे मजबूत होकर खुला। इससे पहले शुक्रवार को रुपया 70.99 प्रति डॉलर के ऑल टाइम लो पर बंद हुआ था। शुक्रवार को रुपया 21 पैसे कमजोर होकर 70.95 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्‍तर पर खुला था जबकि कारोबार में यह 26 पैसे कमजोर होकर पहली बार 71 प्रति डॉलर के भाव पर पहुंच गया था। आंकड़ों को देखें तो इस साल रुपये में लगातार कमजोरी देखी जा रही है। रुपये में इस साल करीब 11 फीसदी से ज्‍यादा गिरावट देखी जा रही है, वहीं पिछले साल रुपये में करीब 6 फीसदी की तेजी आई थी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top