होम IRCTC से ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुक की है तो कन्फर्म न होने पर इस तरह दुसरी ट्रैन में पा सकते है बर्थ

तकनीकी

IRCTC से ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुक की है तो कन्फर्म न होने पर इस तरह दुसरी ट्रैन में पा सकते है बर्थ

त्यौहार के सीजन में ट्रेन में टिकट के लिए बहुत मारामारी हो जाती है। कंफर्म टिकट मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है और तो और अगर आपने महीनों पहले टिकट बुक करा भी लिया है, लेकिन अगर वेटिंग में है तो कंफर्म होना भी आसान नहीं होता

IRCTC से ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुक की है तो कन्फर्म न होने पर इस तरह दुसरी ट्रैन में पा सकते है बर्थ

नई दिल्ली. त्यौहार के सीजन में ट्रेन में टिकट के लिए बहुत मारामारी हो जाती है। कंफर्म टिकट मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है और तो और अगर आपने महीनों पहले टिकट बुक करा भी लिया है, लेकिन अगर वेटिंग में है तो कंफर्म होना भी आसान नहीं होता। ऐसे में लोगों के पास तत्काल टिकट के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं बचता, लेकिन रेलवे की एक नई सुविधा से आप उस रुट की दुसरी ट्रैन में भी सीट पा सकते है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है।

ऑनलाइन वेटिंग टिकट को लेकर रेलवे के इस नियम की मदद से आपको वेटिंग टिकट पर भी सफर करने का मौका दे रही है। रेलवे के इस विकल्प योजना के तहत आपका ऑनलाइन टिकट अगर कंफर्म नहीं होता तो वो निरस्त नहीं होगा, बल्कि आप उस टिकट पर सफर कर पाएंगे। आइए आपको इस नियम के बारे में विस्तार से बताते हैं -

अभी सिर्फ ऑनलाइन वेटिंग टिकट पर कर सकते हैं सफर-

जैसा अधिकांश लोगों को यहीं पता होता है कि ऑनलाइन वेटिंग टिकट अगर चार्ट बनने तक कंफर्म नहीं हुई तो वो ट्रेन में सफर नहीं कर सकते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर आपने IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक की है और आपका टिकट वेटिंग है तो भी आप सफर कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए विकल्प सुविधा का चयन करना होगा।

अब ऑनलाइन वेटिंग टिकट नहीं होगी निरस्त -

रेलवे के विकल्प स्कीम के तहत ऑनलाइन रिर्जेवेशन में वेटिंग कंफर्म नहीं होने पर टिकट निरस्त नहीं होगी। रेलवे की इस सुविधा के तहत आप उस रूट पर चलने वाली किसी दूसरी ट्रेन में सीट खाली होने पर सफर कर सकते हैं। आपका टिकट ऑटोमैटिक कंफर्म हो जाएगा। और उस ट्रेन व बर्थ की जानकारी आपको SMS से प्राप्त हो जाएगी, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि दूसरी ट्रेन में बर्थ खाली हो।

IRCTC से बुकिंग के समय चयन करना होगा ये विकल्प -

ऑनलाइन वेटिंग टिकट की बुकिंग के दौरान आपको अल्टरनेट सुविधा का विकल्प चुनना होगा। तभी आप विकल्प सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे और ऑनलाइन वेटिंग टिकट पर दूसरी ट्रेन में सफर करने का विकल्प पा सकते है। रेलवे ने इस सुविधा की शुरुआत अप्रैल से कर दी है। रेलवे ने ऑनलाइन टिकट में अल्टरनेट सुविधा देकर लोगों के सफर को आसान कर दिया है।

सिर्फ खाली बर्थ होने पर मिलेगी सीट -

इस सुविधा के तहत अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो दूसरी ट्रेनों में बर्थ खाली होने पर आपका टिकट अपने आप कंफर्म हो जाएगा और IRCTC की ओर से आपको ट्रेन नबंर, नाम, कोच संख्या और बर्थ नंबर की जानकारी SMS द्वारा भेज दी जाएगी।

यह सुविधा सिर्फ ऑनलाइन टिकट पर -

ये सुविधा रेलवे ने ये विकल्प सुविधा फिलहाल ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग में लागू कर रखी है, लेकिन धीरे-धीरे इसे रेलवे काउंटर टिकटों पर भी लागू कर दिया जायेगा। इस सुविधा का एक मकसद ई-टिकट सेवा को बढ़ावा देना भी है। इस सुविधा से आकर्षित होकर लोग ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुक कर सके।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top