मकर (Capricorn) वार्षिक राशिफल 2018

मकर (Capricorn) वार्षिक राशिफल 2018

मकर (Capricorn) वार्षिक राशिफल 2018

Photo

राशिफल 2018 के अनुसार मकर राशि वालों के लिए यह साल उनकी उम्मीद से कम फल देने वाला होगा। कई उतार-चढ़ावों से होकर गुज़रना पड़ेगा। कठिन परिश्रम करना होगा, तभी अनुकूल परिणाम मिल पाएंगे।
इस साल आपके कार्य में कई सारी चुनौतियाँ आ सकती है। इन परिस्थितियों से आप आसानी से निपट लेंगे।आवश्यकता से अधिक ख़र्च होने के कारण आप तनाव में रह सकते हैं।

धन व्यापार और कारोबार (Financial & Business Prediction) - इस साल आपकी आर्थिक स्तर पर कुछ बुरा असर पद सकता है। क्योंकि इस वर्ष आपके लिए जीवन काफी उतार-चढ़ाव है। पैसे कमाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी। साथ ही ख़र्चों में वृद्धि होगी और आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस साल आपको बेहतर फ़ाइनेंशियल प्लानिंग करके चलना चाहिए। ऐसे में माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और वे आपका मनोबल भी काम आएगा। पैसे के मामलों में सोच-समझकर आगे क़दम बढ़ाएँ और पैसे बचाने की कोशिश करें। अगर आप नौकरी करते हैं तो ऑफ़िस में सतर्क रहें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके सहकर्मी कुछ साजिश रच सकते है।

इस वर्ष व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह जरूर लें। इसके अलावा क़र्ज़ लेने और देने के लिए भी समय अनुकूल नहीं चल रहा है। आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे और आपकी परियोजनाएँ इस समय पूरी होंगी।

शिक्षा और करियर (Education & Career Prediction) - राशिफल 2018 के अनुसार विद्यार्थियों के लिए यह साल बहुत ही शानदार होने वाला है, ख़ासकर उन लोगों के लिए जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस अवधि में आप नई चीज़ों को सीखने और पढ़ाई के प्रति काफ़ी गंभीर रहेंगे तो बहुत फायदा होने वाला है। इस दौरान आपके कौशल में वृद्धि होगी। यह साल उन विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा है जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस अवधि में आपको मनचाहे कॉलेज में दाखिला मिल सकता है। वहीं दूसरी ओर कुछ जातकों को एकाग्रता में कमी महसूस हो सकती है, लेकिन अपने दृढ़ संकल्प के कारण बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने में समर्थ होंगे।

यह साल आपके कार्य-स्थल पर बेहतर साबित होने वाला है, हालाँकि आपको अपने स्तर पर बेहतर और सही दिशा में प्रयास करना होगा। तभी आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा। अगर आपका कार्य विदेशी स्रोत से जुड़ा है तो आपको बहुत मुनाफ़ा होने वाला है। अगर पार्टनरशिप में आपका कारोबार ख़राब होता है तो इसके पीछे ज़िम्मेदार आपका लोगों पर आँख बंद करके विश्वास करना होगा।

आपके के लिए किसी बड़े निवेश के लिए यह समय उपयुक्त नहीं है। अगर आप नौकरी करते हैं तो इस साल आपको नौकरी में लापरवाही से बचना होगा और अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहेंगे तो अच्छा होगा। ऑफ़िस में विवाद करने से बचें। अन्यथा आपकी नौकरी भी जा सकती है। लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें।

परिवार (Family Prediction) - 2018 राशिफल के अनुसार इस साल घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम देखने को मिलेगा। थोड़ा आध्यात्म की ओर आपका झुकाव दिखाई दे सकता है, लेकिन वैवाहिक जीवन से कुछ समय के लिए दूरी बनने की संभावना भी है। हालाँकि ऐसी स्थिति से थोड़ा सतर्क होकर आप बच भी सकते है। पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनका सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आर्थिक स्तर पर भी पार्टनर की मदद मिलेगी।

अक्टूबर के बाद आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी ख़ुशियों से भरी होगी। बच्चों का विकास होगा जिससे आपको बेहद ख़ुशी मिलेगी। पढ़ाई में भी वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस अवधि में उनकी सेहत को लेकर भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वैदिक ज्योतिष के मुताबिक इस साल पिता की सेहत चिंता की वजह हो सकती है, इसलिए उनकी उचित देखभाल करें। परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने की योजना बन सकती है।

प्यार और रिश्ते (Love & Relationship Prediction) - राशिफल 2018 के अनुसार वैवाहिक जीवन और प्रेम-संबंध के लिए समय शानदार होगा। बस आप दोनों के बीच संबंधों में मधुरता बनाकर रखनी होगी। साथ ही इस समय पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको कुछ बातों का ख़्याल भी रखना होगा, जैसे- क्रोध करने से बचना होगा और साथी को बुरा-भला कहने से बचना होगा। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर ग़लतफ़हमी न पाले।

पहाड़ी इलाकों में पार्टनर के साथ घूमने जाने का मौका मिल सकता है। साल 2018 आपके प्रेम-जीवन के लिए तोहफ़ा साबित होने वाला है। शादीशुदा जातकों की ज़िन्दगी प्यार और रोमांस से भरी रहेगी। पार्टनर के साथ मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। अगर अभी तक आपको आपका प्यार नहीं मिला है तो इस अवधि में आपको अपना प्यार मिल सकता है। अगर आप शादी का इंतज़ार कर रहे हैं तो कुछ समय इंतज़ार करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Prediction) - सेहत के मामले में यह साल आपके लिए कुछ ख़ास नहीं है। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें। काम का प्रेशर अधिक रहेगा। इस प्रेशर के कारण आपकी सेहत नाजुक हो सकती है, इसलिए काम के बीच में ही आराम के लिए समय जरूर निकालें।

साल 2018 में निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में तालमेल बिठाकर रखे। इसके अलावा खानपान पर ध्यान दें और बाहर का खाना खाने से परहेज करें, क्योंकि पेट से संबंधित परेशानी होने की पूरी संभावना है। इस अवधि में मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्क़तें भी हो सकती हैं। पिता की सेहत का ख़्याल रखें।

तनाव से उबरने के लिए ख़ुद के लिए समय निकालें और योग करें। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय आराम मिलेगा। गर्भवती महिलाएँ भी इस समय स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही ना करें।

उपाय -
1. भगवान गणेश की नियमित रूप से पूजा करें।
2. श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्त्रोत का पाठ करें।

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top