होम अब स्कूलों में पढ़ाया जाएगा मोदी और वसुंधरा का चैप्टर

राजस्थान

अब स्कूलों में पढ़ाया जाएगा मोदी और वसुंधरा का चैप्टर

अब स्कूलों में पढ़ाया जाएगा मोदी और वसुंधरा का चैप्टर

अब स्कूलों में पढ़ाया जाएगा मोदी और वसुंधरा का चैप्टर

राजस्थान : सरकारी स्कूल के अध्यापकों के सात सदस्यीय दल द्वारा तैयार की गई किताबों का बड़ा हिस्सा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की घोषणाओं और योजनाओं के बारे में है। इसके अलावा राजस्थान में सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव किये गए है। इसकी किताबों में समाजोपयोगी योजनाएं को जोड़ा गया है जिसमें भाजपा सरकार के कामों को गिनाया गया है। इसमें भाजपा सरकार के उन सभी कामों को गिनाया है जो केंद्र या राज्य में किए गए हैं।

वहीं दूसरी ओर हिंदी में लिखी किताबों में कुछ ऐसी बातें भी लिखी हैं जिन पर विवाद हो रहा है। इनमें से ही एक है एंट्राप्रेन्योर बनने के लिए योग्यता। किताब में लिखा है कि एंट्राप्रेन्योर बनने के लिए अच्छी लंबाई और सुंदर रंग होना बहुत जरूरी है। कक्षा 12 की किताब में स्किल डेवलपमेंट के अध्याय में यह बात बताई गई है। उसमें एंट्राप्रेन्योर बनने के लिए जिन खूबियों को गिनाया गया है उनमें शारीरिक गुण भी शामिल है। ये खूबियां हैं- उत्तम स्वास्थ्य प्रभावशाली व्यक्तित्व अच्छी ऊंचाई सुंदर रंग शालीनता गंभीरता।समाजोपयोगी योजनाएं किताबों की चार सीरीज हैं जो कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए हैं। हर किताब में चार अध्याय हैं जो केंद्र सरकार भाजपा की राज्य सरकार की योजनाओं का बखान करती हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top