शिक्षा

युग एक ऐसी भाषा चाहता है जो विश्व के सभी लोग आसानी से सीख लें - श्री राजशेखर, आई.ए.एस

युग एक ऐसी भाषा चाहता है जो विश्व के सभी लोग आसानी से सीख लें - श्री राजशेखर, आई.ए.एस

युग एक ऐसी भाषा चाहता है जो विश्व के सभी लोग आसानी से सीख लें - श्री राजशेखर, आई.ए.एस

Photo

लखनऊ, 24 अगस्त। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2019’ का भव्य समापन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। इस अवसर पर रंगारंग शिक्षात्मक साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच देश-विदेश के प्रतिभागी विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया गया। स्प्रिंगडेल सीनियर स्कूल, अमृतसर, पंजाब की छात्र टीम ने ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2019’ की ओवरऑल चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया जबकि मेजबान सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के छात्रों ने रनरअप ट्राफी पर कब्जा जमाया।

                  इससे पहले, मुख्य अतिथि श्री राजशेखर, आई.ए.एस., प्रबन्ध निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन कार्पोरेशन, ने दीप प्रज्वलित कर समापन समारोह का उद्घाटन किया और विजयी प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री राजशेखर ने कहा कि आज का युग एक ऐसी भाषा चाहता है जो विश्व के सभी लोग आसानी से सीख लें व जिसमें वे अपने विचारों का आदान-प्रदान आसानी से कर सकें। उन्होंने आगे कहा कि ओडिसी जैसे कार्यक्रम छात्रों में और अधिक ज्ञान प्राप्त कर शिक्षा के स्तर को और ऊँचा करने की प्रेरणा देते हैं।

            विदित हो कि सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के तत्वावधान में ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2019’ का आयोजन 21 से 24 अगस्त तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया गया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका, नेपाल एवं देश के विभिन्न प्रान्तों के लगभग 500 छात्रों ने  विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं द्वारा अपनी प्रतिभा का आलोक बिखेरा।

            इससे पहले ‘‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2019’’ के भव्य समापन समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने देश-विदेश से पधारी प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों, टीम लीडरों, अतिथियों एवं उपस्थित दर्शकों ने रंगारंग कार्यक्रमों का पूर्ण आनन्द उठाया एवं तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा ऑडीटोरियम गूँज उठा। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने कहा कि हम लोगों को लखनऊ में जो प्यार और अपनापन मिला है उसे हम कभी नहीं भूल पायेंगे।

            ओडिसी इण्टरनेशनल-2019 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने देश-विदेश से पधारे सभी प्रतिभागी छात्रों व टीम लीडरों को हार्दिक बधाई देते हुए अगले ओडिसी में प्रतिभाग हेतु आमन्त्रित किया। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. छात्रों को अंग्रेजी का उच्च कोटि का ज्ञान देने के साथ ही विश्व शान्ति, विश्व एकता व विश्व नागरिकता की शिक्षा भी दे रहा है।उन्होंने देश-विदेश से पधारे छात्रों को आशीर्वाद देते हुए विश्व एकता के लिए कार्य करते रहने के लिए प्रेरित किया।

            सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि समापन समारोह से पूर्व प्रातःकालीन सत्र में फिलहार्मोनिक (समूह वादन) प्रतियोगिता सम्पन्न हुई, जिसमें छात्रों की संगीत प्रतिभा निखरकर सामने आई। श्री शर्मा ने बताया कि ओडिसी इण्टरनेशनल-2019 में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने बेहद उत्साह से प्रतिभाग किया और उनमें कुछ नया कर दिखाने का जज्बा दिखाई दिया। छात्रों का अंग्रेजी साहित्य ज्ञान व कलात्मक प्रतिभा का समन्वय देखने लायक था। श्री शर्मा ने कहा कि हालाँकि यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव आज सम्पन्न हो गया परन्तु इसके माध्यम सी.एम.एस. ने एकता की जो मशाल जलाई है, उसकी रोशनी सारे विश्व में अवश्य फैलेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top