युवाशिक्षा

बैडमिन्टन एवं एथलेटिक्स में सी.एम.एस. के बाल खिलाड़ी चैम्पियन

बैडमिन्टन एवं एथलेटिक्स में सी.एम.एस. के बाल खिलाड़ी चैम्पियन

बैडमिन्टन एवं एथलेटिक्स में सी.एम.एस. के बाल खिलाड़ी चैम्पियन

Photo

लखनऊ, अक्टूबर 22ः सिटी माण्टेसरी स्कूल, आर.डी.एस.ओ. कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय खेल ओलम्पियाड ‘एक्सपो-2019’ का भव्य समापन आज रंगारंग शिक्षात्मक कार्यक्रमों व पुरस्कार वितरण के साथ हुआ। चार दिनों तक चले खेलों के इस महाकुंभ में नेपाल, दक्षिण अफ्रीका एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे 500 से अधिक बाल खिलाड़ियों ने अपनी खेल प्रतिभा का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। एक्सपो-2019 के अन्तर्गत एथलेटिक्स, कराटे, बैडमिन्टन व साॅकर प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुई, जिसमें देश-विदेश के खिलाड़ियों ने अपनी खेल प्रतिभा का जमकर प्रदर्शन किया।

            एथलेटिक्स प्रतिस्पर्धाओं की चैम्पियनशिप पर सी.एम.एस. पीस हाउस के बाल खिलाड़ियों ने कब्जा जमाया जबकि बैडमिन्टन की चैम्पियनशिप सी.एम.एस. लव हाउस के नाम रही। इसी प्रकार, साॅकर प्रतियोगिता की चैम्पियनशिप पुष्पा सदन बोर्डिंन हाई स्कूल, नेपाल ने जीतकर अपनी खेल प्रतिभा का परचम लहराया, तो वहीं दूसरी ओर कराटे कराटे प्रतियोगिता की चैम्पियनशिप पर खालसा इण्टर कालेज, लखनऊ ने कब्जा जमाया।

            इससे पहले, दीप प्रज्वलन समारोह के साथ एक्सपो-2019 के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह का  शुभारम्भ हुआ एवं देश-विदेश के प्रतिभाशाली बाल खिलाड़ियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया। इस अवसर पर खेल जगत की प्रख्यात हस्तियों एवं गणमान्य अतिथियों  की उपस्थित ने समारोह की गरिमा में चार चाँद लगा दिये। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने एक से बढ़कर शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया जबकि देश विदेश के बाल खिलाड़ियों व टीम प्रबन्धकों ने विदा लेने से पहले अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विश्व एकता और विश्व शांति की लौ को वे कभी नहीं बुझने देंगे।

            समापन समारोह में बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि खेलकूद की भावना जीवन में मिलजुलकर रहना, सहयोग करना, त्याग और तपस्या करना, हँसते हँसते हार को गले लगाना व विजय में पूरी टीम को साथ लेकर चलना सिखाती है। प्रत्येक खिलाड़ी को खेल की ही भावना से खेलना चाहिए। खेल में हार जीत तो होती ही है, परन्तु यही अन्ततः आगे बढ़ने को प्रेरित करती है। एक्सपो-2019 की संयोजिका व सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती अरुणा नायडू ने कहा कि खेल भावना जीवन में आगे बढ़ने का महत्वपूर्ण सूत्र है जो हमें उत्कृष्टता की ओर प्रेरित करता है। उन्होंने देश-विदेश से पधारे सभी बाल खिलाड़ियों, खेल विशेषज्ञों एवं शिक्षकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए उन्हें अगले एक्सपो के लिए आमंत्रित किया।

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top