युवाशिक्षा

सीएमएस कम्युनिटी रेडियो ने जगाई अलख, ‘अब न होंगे बाल-विवाह’

सीएमएस कम्युनिटी रेडियो ने जगाई अलख, ‘अब न होंगे बाल-विवाह’

सीएमएस कम्युनिटी रेडियो ने जगाई अलख, ‘अब न होंगे बाल-विवाह’

Photo

लखनऊ, 27 जनवरी। सिटी मान्टेसरी स्कूल के कम्युनिटी रेडियो द्वारा यूनिसेफ एवं सी.आर.ए. के सहयोग से रेडियो कार्यक्रम सीरीज ‘बचपन एक्सप्रेस’ के अन्तर्गत ग्राम बाजूपुरवा में बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिव पार्वती विद्या मंदिर स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली छात्रों व उनके अविभावकों के अलावा ग्राम प्रधान अम्बर सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता श्री नन्द किशोर वर्मा, यूनिसेफ के चाइल्ड राइट प्रोटेक्शन आॅफीसर श्री दिनेश कुमार आदि उपस्थित रहे। इस अवसर पर श्री दिनेश कुमार ने बाल विवाह जैसी कुरीतियों द्वारा घर-परिवार व समाज पर पड़ने वाले दुष्परिणामों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने स्वच्छता, पर्यावरण संवर्धन आदि विषयों पर लोगों को जागरूक करते हुए उनका उत्साहवर्धन भी किया।

            सी.एम.एस. रेडियो द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम मंे छात्रों के लिए निबन्ध, कला एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें बड़ी संख्या में छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ स्थान प्राप्त बच्चों को सी.एम.एस. रेडियो द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता नन्द किशोर वर्मा जी ने बच्चों को साफ-सफाई का महत्व बताते हुए खाने से पहले हाथ धोने के तरीके के बारे में बताया। सी.एम.एस. फिल्म्स एवं रेडियो विभाग के विभागाध्यक्ष श्री वर्गीज कुरियन ने इस अवसर पर कहा कि सी.एम.एस. रेडियो सदैव अपने कार्यक्रमों के द्वारा समुदाय को जागरूकता करता रहा है।

            बाजुपुरवा ग्राम के ग्राम प्रधान श्री अम्बर सिंह ने इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी एवं डा. (श्रीमती) भारती गाँधी को कार्यक्रम के आयोजन हेतु विशेष धन्यवाद देते हुए कहा कि सिटी माॅन्टेसरी स्कूल समय-समय पर लोगो को सामाजिक कुरीतियों जैसे बाल-विवाह एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए इस तरह के कार्यक्रमो का आयोजन करता रहता है जिससे कि समाज को सही दिशा मिल सके। सी एम एस रेडियो के श्री आर. के. सिंह ने शिव पार्वती विद्या मन्दिर के बच्चो, अध्यापको एवं अभिभावको को कार्यक्रम में सहयोग करने के लिए धन्यवाद दिया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top