युवाशिक्षा

मानवीय अधिकार, विकास एवं समानता आदि मूल्यों को अपने जीवन में स्थान दें-एस. राजलिंगम, आई.ए.एस.,

मानवीय अधिकार, विकास एवं समानता आदि मूल्यों को अपने जीवन में स्थान दें-एस. राजलिंगम, आई.ए.एस.,

मानवीय अधिकार, विकास एवं समानता आदि मूल्यों को अपने जीवन में स्थान दें-एस. राजलिंगम, आई.ए.एस.,

Photo

लखनऊ, 7 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा 21वाँ काॅमनवेल्थ दिवस समारोह आज बड़ी धूमधाम से सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम में मनाया गया। मुख्य अतिथि, श्री एस. राजलिंगम, आई.ए.एस., जिलाधिकारी, सोनभद्र, उ.प्र., ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत उद्घाटन किया। इस भव्य समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने काॅमनवेल्थ थीम ‘डिलीवरिंग ए काॅमन यूचर: कनेक्टिंग,  इनोवेटिंग, ट्रान्सफार्मिंग’ विषय पर विशेष रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा विश्व समाज में एकता, शान्ति व सद्भाव का संदेश प्रसारित किया। इसके अलावा, छात्रों द्वारा प्रस्तुत विश्व शान्ति प्रार्थना, सर्व-धर्म प्रार्थना, काॅमनवेल्थ गीत आदि अनेकों कार्यक्रमों ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

                इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि श्री एस. राजलिंगम, आई.ए.एस., जिलाधिकारी, सोनभद्र, उ.प्र., ने कहा कि ऐसे आयोजन युवा पीढ़ी को विश्व समाज से जुड़ने एवं एकता, शान्ति व सौहार्द का वातावरण बनाने में प्रेरक की भूमिका निभाते हैं। यह बड़ी ही अच्छी बात है कि सी.एम.एस. ने विश्व एकता व विश्व शान्ति के प्रयास में छात्रों एवं युवा पीढ़ी को सम्मिलित किया है। श्री राजलिंगम ने कहा कि कामनवेल्थ समारोह हमेें इस बात के लिए प्रेरित करता है कि हम स्वतन्त्रता, सहिष्णुता, मानवीय अधिकार, विकास एवं समानता आदि मूल्यों को अपने जीवन में स्थान दें।

                इससे पहले, समारोह का शुभारम्भ ‘स्कूल प्रार्थना’ से हुआ एवं इसके उपरान्त सर्व-धर्म प्रार्थना एवं विश्व शान्ति प्रार्थना ने सम्पूर्ण वातावरण को आध्यात्मिक उल्लास से सराबोर कर दिया। इस भव्य समारोह में रंग-बिरंगी पोशाकों में हँसते-गाते नन्हें-मुन्हें बच्चों ने जीवन का उल्लास बिखरते हुए एक से बढ़कर एक शानदार शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों से अभिभावकों को मन जीत लिया। छात्रों द्वारा प्रस्तुत ‘वल्र्ड पार्लियामेन्ट’ का प्रस्तुतिकरण सभी के आकर्षण का केन्द्र रहा। इसके अलावा छात्रों ने गीत-संगीत, नृृत्य नाटिका, कोरियोग्राफी आदि कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी अभूतपूर्व प्रतिभा की छाप छोड़ी। समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वोच्चता अर्जित करने वाले व वार्षिक परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

                इस अवसर पर अपने सम्बोधन में प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि  विश्व में शान्ति स्थापना का मकसद छात्रों एवं युवा पीढ़ी के सहयोग से ही पूरा हो सकता है। काॅमनवेल्थ महोत्सव हमें एक वृहत विश्व परिवार से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है। सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या सुश्री मंजीत बत्रा ने कहा कि काॅमनवेल्थ दिवस पूरी दुनिया का एक करने, शान्ति व एकता स्थापित करने तथा मानवजाति को एक करने की उम्मीदों के साथ मनाया जाता है। सबसे खास बात यह है कि यह काॅमनवेल्थ दिवस हमारी उसी संस्कृति व सभ्यता को बढ़ावा देता है जो ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ के रूप में सदैव हमारा आदर्श रही है और सारे विश्व को एकता की कड़ी में पिरोना ही इस दिवस को महत्वपूर्ण उद्देश्य है। समारोह के अन्त में काॅमनवेल्थ दिवस समारोह की संयोजिका व सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती आभा अनन्त ने सभी के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top