राज्यउत्तर प्रदेश

सी.एम.एस. के 56,000 छात्रों की हो रही है आॅनलाइन पढ़ाई, अभिभावकों में खुशी की लहर

सी.एम.एस. के 56,000 छात्रों की हो रही है आॅनलाइन पढ़ाई, अभिभावकों में खुशी की लहर

सी.एम.एस. के 56,000 छात्रों की हो रही है आॅनलाइन पढ़ाई, अभिभावकों में खुशी की लहर

Photo

लखनऊ, 2 अप्रैल। लाॅकडाउन के दौरान सी.एम.एस. में छात्रों की आॅनलाइन कक्षाएं लगातार जारी हैं और अब तक लगभग सभी 56,000 छात्र आॅनलाइन कक्षाओं से जुड़कर नियमित रूप से पढ़ाई कर रहे हैं। सी.एम.एस. की इन आॅनलाइन कक्षाओं हेतु छात्रों व अभिभावकों में खासा उत्साह व खुशी की लहर है। इसी कड़ी में, सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा कक्षा-9 के छात्रों की पहली आॅनलाइन ‘पैरेन्ट्स-टीचर मीटिंग (पी.टी.एम.)’आयोजित हुई, जिसमें बड़ी संख्या में अभिभावकों ने आॅनलाइन प्रतिभाग किया एवं सी.एम.एस. की इस आॅनलाइन शैक्षिक मुहिम को दिल खोलकर सराहा। अभिभावकों ने सी.एम.एस. का आभार व्यक्त किया कि लाॅकडाउन के दौर में भी सी.एम.एस. छात्रों की शिक्षा को लेकर अत्यन्त जागरूक व गंभीर है। विदित हो कि लाॅकडाउन के दौरान छात्रों की पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए सी.एम.एस. शिक्षकों ने छात्रों को शिक्षा प्रदान करने हेतु ई-लर्निंग का रास्ता अपनाया है, जिसके अन्तर्गत विषयवार टाइम-टेबल के अनुसार छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। खास बात यह है कि विभिन्न विषयों की आॅनलाइन पढ़ाई के अलावा नृत्य, संगीत व अन्य क्रिएटिव एक्टिविटीज भी छात्रों को आॅनलाइन सिखाई जा रही हैं।

                सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. की ई-लर्निंग को छात्रों व अभिभावकों द्वारा खूब पसन्द किया जा रहा है। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की कक्षा-9 की छात्रा श्रेया सिंह के अभिभावकों का कहना है कि आॅनलाइन पढ़ाई के कारण लाॅकडाउन के दौरान भी उनके बच्चों की शिक्षा बिना किसी रूकावट के लगातार जारी है। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की ही कक्षा-9 की छात्रा वर्चस्वी की माताजी श्रीमती मालती यादव का कहना है कि मैं विद्यालय की प्रधानाचार्या, शिक्षकों एवं मैनेजमेन्ट का आभार व्यक्त करना चाहती हूँ, जिनके प्रयासों की बदौलत स्कूल बंदी के दौरान भी बच्चों के समय का भरपूर सदुपयोग हो रहा है और वे प्रतिदिन कुछ न कुछ नया सीख रहे हैं। श्री शर्मा ने बताया कि अभिभावकों  के साथ ही छात्रों ने भी आॅनलाइन शिक्षा के प्रति खास उत्साह दिखाया है। सी.एम.एस. राजाजीपुरम (द्वितीय कैम्पस) के कक्षा-6 के छात्र उद्यांश शान्डिल्य का कहना है कि गूगल क्लासरूम के माध्यम से पढ़ाई का तरीका बहुत ही अच्छा है और यह बहुत उत्साहवर्धक भी है। इसी प्रकार, सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की कक्षा-9 की छात्रा मिहिरा का कहना है कि सी.एम.एस. शिक्षकों का यह प्रयास अत्यन्त प्रशंसनीय है जिसमें वे आॅनलाइन कक्षाओं के दौरान योजनावद्ध ढंग से पढाई करवा रहे हैं। इसी प्रकार, सी.एम.एस. के अनेकों छात्रों व अभिभावकों ने सी.एम.एस. की आॅनलाईन शैक्षिक मुहिम की भरपूर सराहना करते हुए विद्यालय आभार व्यैक्त किया है।

                श्री शर्मा ने बताया कि कोरोंना वायरस के दुष्प्रभावों को रोकने हेतु सामाजिक दूरी बनाये रखना ही सबसे सुरक्षित उपाय है। ऐसे में, छात्रों को आॅनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराना सर्वश्रेष्ठ विकल्प है, जिससे स्कूल बंद होने के बावजूद उनका नुकसान नहीं होगा। स्कूल बंद होने के दौरान सिटी मोन्टेसरी स्कूल ‘गूगल क्लासरूम प्लेटफार्म’ का उपयोग कर छात्रों को शिक्षा प्रदान कर रहा है।

               

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top