राज्यउत्तर प्रदेश

सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस द्वारा छात्रों के लिए वर्चुअल लर्निंग सेशन का आयोजन

सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस द्वारा छात्रों के लिए वर्चुअल लर्निंग सेशन का आयोजन

सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस द्वारा छात्रों के लिए वर्चुअल लर्निंग सेशन का आयोजन

Photo

लखनऊ, 29 अप्रैल। लाॅकडाउन के इस चुनौतीपूर्ण समय में सिटी मोन्टसरी स्कूल छात्रों की पढ़ाई एवं नई-नई चीजें सीखने के अवसर उपलब्ध कराने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए वर्चुअल लर्निंग सेशन का आॅनलाइन आयोजन किया गया एवं छात्रों को ‘इजी डे सुपरमार्केट’ की आभासी सैर भी कराई गई। ‘इजी डे सुपरमार्केट’ के वर्चुअल टूर के दौरान  छात्रों को आधुनिक तकनीक का ज्ञान प्रदान के साथ ही यह समझाया गया कि सुपरमार्केट कैसे काम करता है। इस वर्चुअल सुपर मार्केट में विभिन्न प्रकार के उत्पादों को प्रदर्शित किया गया तथापि छात्रों को विभिन्न वस्तुओं के नाम, फलों और सब्जियों की पहचान व अन्य अनकों प्रकार की रोचक जानकारी प्रदान कर उनके ज्ञान को और समृद्ध बनाने का प्रयास किया गया, साथ ही साथ, छात्रों को स्वस्थ एवं सुपाच्य खानपान के प्रति प्रोत्साहित किया गया।

                सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि वर्चुअल लर्निंग सेशन का आयोजन सी.एम.एस. के पूर्व छात्र एवं पुरातत्वविद् श्री अर्श अली द्वारा किया गया, जिन्हें सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा विशेष रूप से आमन्त्रित किया गया था। इस अवसर पर श्री अर्श अली ने ‘आर्कियोलाॅजी - एन एसिमिलेशन आॅफ आॅल सब्जेक्ट्स’ विषय पर आॅनलाइन प्रजेन्टेशन भी दिया, जिसके अन्तर्गत छात्रों को मिश्र की प्राचीन सभ्यता, ममी बनाने की कला एवं तत्कालीन मिश्रवासियों द्वारा वैज्ञानिक तरीके से रोटियां बनाने की कला पर बहुत ही रोचक जानकारियां प्रदान की गई, जिसे छात्रों ने बहुत ही पसन्द किया और प्राचीन संस्कृतियों के बारे में जानने-समझने की उनकी जिज्ञासाओं को नया आयाम प्रदान किया।

                श्री शर्मा ने आगे बताया कि लाॅकडाउन शुरू होने के दिन से ही सी.एम.एस. आॅनलाइन तकनीकों का उपयोग करके प्री-प्राइमरी से लेकर 12वीं तक सभी 56,000 छात्रों के लिए आॅनलाइन कक्षाएं चला रहा है, जिससे छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो। टाइमटेबल के अनुसार विभिन्न विषयों की आॅनलाइन कक्षाएं बड़े ही व्यवस्थित एवं सुचारू ढंग से चल रही हैं और छात्र इनमें काफी रूचि ले रहे हैंै। इसके अलावा, पैरेन्ट्स-टीचर मीटिंग, साइकोलाॅजिकल काउन्सलिंग सेशन, छात्रों की विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आॅनलाइन चल रही हैं।

 

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top