राज्यउत्तर प्रदेश

सीएमएस परिवार ने हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

सीएमएस परिवार ने हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

सीएमएस परिवार ने हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

Photo

लखनऊ, 15 अगस्त: सिटी मोंटेसरी स्कूल, लखनऊ के हेड आफिस के कार्यकर्ताओं द्वारा सीएमएस प्रेसीडेंट, प्रो. गीता गाँधी किंगडन के नेतृत्व में आज प्रातः स्वतंत्रता दिवस बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। कोरोना काल एवं लोकडाउन के चलते यह मीटिंग ऑनलाइन करवाई हुई।सीएमएस चाईल्ड वैलबीइंग डिपार्टमेंट की हेड, श्रीमती अरुणा गुप्ता ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और कार्यक्रम का संचालन किया। सीएमएस संस्थापिका की एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी, श्रीमती वन्दना गौड़ ने स्कूल की प्रार्थना के साथ कार्यक्रम की शुरुवात करी और तत्पश्यात सभी कार्यकर्ताओं ने खड़े होकर राष्ट्रध्वज को नमन कर एक स्वर में राष्ट्रगान गाया। इसके पश्चात श्रीमती लता सक्सेना ने " सारे जहां से अच्छा.." गीत गाया और फिर सभी ने "ऐ मेरे वतन के लोगों ..." भी गाया। सीएमएस हेड ऑफिस के सचिव श्री एस के वर्मा ने आज प्रातः 8 बजे प्रधानकार्यालय में ध्वजारोहड़ किया और इस दौरान श्री नितिन सक्सेना, हेड, ह्युमन रिसोर्स डिपार्टमेंट और सीएमएस ट्रांसपोर्ट के हेड, श्री तलाल मुजादीदी भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर सीएमएस की प्रेसीडेंट, प्रो0 गीता गाँधी किंगडन ने सभी कार्यकर्ताओं को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं और कहा कि "आज मानवजाति ने पर्यावरण को विषाक्त कर दिया है और इसी कारण कई बीमारियाँ उपन्न हुई हैं और कोविड-19 भी इन्हीं में से एक है और यह बीमारी 'एनिमल किंगडम' (पशु-जगत) से 'ह्यूमन किंगडम' (मानव-जगत) में आयी है।  शिक्षक होने के नाते हमारा यह कर्तव्य है कि हमें बहुत ही जिम्मेदारी से पर्यावरण को बचाने के लिये प्रयासरत होना चाहिये और हमारा यह दायित्व है कि हम समाज को शिक्षित करें कि अपनी दैनिक दिनचर्या में जितना भी हो सके जल और बिजली को बचाने की कोशिश करें और साथ ही अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें ताकि पर्यायवरण को सुरक्षित रखा जा सके।" साथ ही साथ प्रो0 गीता गाँधी किंगडन ने सीएमएस की फाऊंडर-डायरेक्टर, डॉ. भारती गाँधी का यह संदेश सबको दिया कि: "आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। हम शिक्षक हैं और हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम बच्चों को सिखाएँ कि इस धरती पर युध्द समाप्त होने चाहिए ताकी विश्व एकता और विश्व शन्ति की स्थापना हो सके"। 

 

इस अवसर पर सीएमएस के सभी स्टाफ मेंबर्स ने डॉ जगदीश गाँधी के स्वास्थ्य लाभ के लिए भी प्रार्थना कि वह जल्द से जल्द ठीक होकर घर वापस आ जायें और आज उनका यह संदेश भी सबने याद किया कि "विश्व की समस्त समस्याओं का एकमात्र समाधान विश्व संसद की स्थापना ही है जिसके लिये सीएमएस सम्पूर्ण विश्व को एक करने के लिए समस्त राष्ट्राध्यक्षों से विश्व संसद के निर्माण  की अपील लगातार करता चला आ रहा है। सीएमएस की सुपीरियर प्रिंसिपल एवं हेड ऑफ क्वालिटी अशुर्न्स श्रीमती सुष्मिता बासु ने भी सबको स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और प्रो0 गीता गाँधी किंगडन की अपील पर जोर देते हुए कहा कि  पर्यावरण की रक्षा के लिये हम सभी को एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए। 

साथ ही इस अवसर पर सीएमएस के मल्टीमीडिया डिपार्टमेंट के हेड, श्री वर्गीस कुरियन द्वारा एक सुंदर फिल्म प्रस्तुत की गई जिसमें देश-भक्ति के गीत व चलचित्र प्रस्तुत किये गये।यह जानकारी सीएमएस इंटरनेशनल रिलेशन्स के हेड, श्री शिशिर श्रीवास्तव ने दी और उन्होंने बताया कि इस सप्ताह डॉ जगदीश गांधी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग देशों जैसे अमेरिका, ब्राज़ील, रुस, जापान, दक्षिण कोरिया और ताईवान के नागरिकों द्वारा प्रार्थना करी गयीं है तथा सीएमएस परिवार में हम सभी यह प्रार्थना कर रहे हैं कि वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो कर वापस आएं। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि आज सीएमएस की समस्त शाखाओं में भी ध्वजारोहण हुआ और टीचर्स व छात्रों ने ऑनलाइन प्रोग्राम द्वारा स्वतंत्रता दिवस खुशी के साथ मनाया ।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top