राज्यउत्तर प्रदेश

शिक्षा के क्षेत्र में सी.एम.एस. ने वैश्विक स्तर पर सराहनीय कार्य किया है- श्री सुरेश कुमार खन्ना

शिक्षा के क्षेत्र में सी.एम.एस. ने वैश्विक स्तर पर सराहनीय कार्य किया है- श्री सुरेश कुमार खन्ना

शिक्षा के क्षेत्र में सी.एम.एस. ने वैश्विक स्तर पर सराहनीय कार्य किया है- श्री सुरेश कुमार खन्ना

Photo

लखनऊ, 5 सितम्बर: आपको जानकर प्रसन्नता होगी कि 'शिक्षक दिवस' के उपलक्ष्य में सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा ‘शिक्षक दिवस समारोह’ का ऑनलाइन आयोजन बड़े ही भव्यता के साथ किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में माननीय श्री सुरेश खन्ना, कैबिनेट मंत्री, वित्त, चिकित्सा शिक्षा एवं संसदीय कार्य एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता व सीएमएस के पूर्वछात्र श्री सुधांशु त्रिवेदी इस अवसर पर मौजूद थे, जबकि श्री अनिल मिश्रा, रजिस्ट्रार, फम्र्स, सोसाइटीज एण्ड चिट्स, उ.प्र., समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। इस भव्य समारोह में सीएमएस के विद्वान शिक्षकों को सम्मानित किया गया तथा सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद्, डॉ जगदीश गाँधी व डॉ भारती गाँधी एवं सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने सीएमएस शिक्षकों द्वारा उनकी अतुलनीय सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया। समारोह में शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों का ऑनलाइन प्रस्तुतीकरण भी किया गया।

          इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि श्री सुरेश कुमार खन्ना, वित्तमंत्री, उ.प्र., ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सी.एम.एस. ने न सिर्फ स्थानीय स्तर पर अपितु वैश्विक स्तर पर सराहनीय कार्य किया है और यह ख्याति सी.एम.एस. ने अपने विचारों व सिद्धान्तों के दम पर हासिल की है, जिसमे सी.एम.एस. के शिक्षकों का अहम योगदान है। कोरोना काल में सी.एम.एस. शिक्षकों ने जिस प्रकार छात्रों की शिक्षा पर कोरोना का प्रभाव नहीं पड़ने दिया, वह अभूतपूर्व है। श्री खन्ना ने आगे कहा कि शिक्षा का ध्येय संपूर्ण मानव बनाना है, जिसमे भौतिक विकास के साथ जीवन मूल्यों व संस्कारों का विकास भी शामिल है। डा. राधाकृष्णन ने भी ऐसी ही शिक्षा पद्धति  के विस्तार पर बल दिया है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए श्री अनिल मिश्रा, रजिस्ट्रार, फम्र्स, सोसाइटीज एवं चिट्स, उ.प्र., ने कहा कि सामाजिक विकास में शिक्षकों की भूमिका सदैव प्रासंगिक रहेगी। राष्ट्र निर्माण में जितनी भूमिका शिक्षकों की है, उतनी किसी अन्य की नही है। सी.एम.एस. के शिक्षकों ने अपनी कड़ी मेहनत, लगन व कर्तव्यनिष्ठा से विद्यालय के साथ ही लखनऊ का नाम भी रोशन किया है।

      सीएमएस संथापक डॉ जगदीश गाँधी ने कहा कि इस वैश्विक महामारी कोरोना काल के दौरान सीएमएस के शिक्षकों द्वारा उनकी लगन और मेहनत से अपने छात्रों के प्रति समर्पित हुए है वो कबीले तारीफ है और उनके इस मेहनत का फल अवश्य ही मिलेगा जोकि छात्रों द्वारा अर्जित किये गए अंक एवं परीक्षा के परिणाम के रूप में होगा। सीएमएस संस्थापिका व डायरेक्टर, डॉ भारती गाँधी,  प्रेजिडेंट, प्रो गीता गाँधी तथा डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटेजी, श्री रोशन गांधी ने सीएमएस की समस्त प्रधानाचार्याओं तथा शिक्षाओं को धन्यवाद दिया तथा उनकी भूरी-भूरी प्रशंसा की और कहा की जिस प्रकार से कोरोना काल में शिक्षक अपने छात्रों के प्रति निःस्वार्थ भाव से मेहनत व लगन से छात्रों को ऑनलाइन के जरिए शिक्षा प्रदान कर रहें हैं वह एक शिक्षक का अपने छात्रों के प्रति लगाव को दर्शाता है।इस अवसर पर सीएमएस की हेड क़्वालिटी अशुर्न्स, श्रीमती सुष्मिता बसु समेत सभी प्रधानाचार्यएँ, शिक्षक एवं स्टाफ मेंबर्स उपस्थित रहे और इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया जिसमें टीचर्स ने वर्ल्ड यूनिटी प्रेयर समेत कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करे।श्री शिशिर श्रीवास्तव, हेड, इंटरनेशनल रिलेशन्स, सीएमएस ने यह बताया कि लॉकडाउन के दौरान से अब तक सीएमएस के शिक्षक ऑनलाइन के जरिए शिक्षा प्रदान करा रहें हैं, और आगे भी करते रहेंगें जब तक कि स्कूल सुचारु रूप से चलने ना लगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top