राज्यउत्तर प्रदेश

सी.एम.एस. महानगर कैम्पस द्वारा आयोजित वर्चुअल ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2020’ का दूसरा दिन

सी.एम.एस. महानगर कैम्पस द्वारा आयोजित वर्चुअल ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2020’ का दूसरा दिन

सी.एम.एस. महानगर कैम्पस द्वारा आयोजित वर्चुअल ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2020’ का दूसरा दिन

Photo

लखनऊ, 22 सितम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस के तत्वावधान में आॅनलाइन आयोजित की जा रही पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान एवं कम्प्यूटर प्रतियोगिता ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2020’ के दूसरे दिन आज विज्ञान एवं गणित की प्रतियोगिताओं में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। गणित  एवं विज्ञान के सवालों का समाधान प्रस्तुत करते छात्रों का शानदार नजारा देखकर यही कहा जा सकता है कि भविष्य के इन वैज्ञानिकों में असीम प्रतिभा भरी पड़ी है। विदित हो कि सी.एम.एस. महानगर कैम्पस द्वारा वर्चुअल ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2020’ का आयोजन 21 से 25 सितम्बर तक किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों की 40 छात्र टीमें आॅनलाइन प्रतिभाग कर अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा व ज्ञान का जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं, साथ ही विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से विश्व एकता व विश्व शान्ति का संदेश प्रवाहित कर रहे हैं।

            वर्चुअल ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2020’ के दूसरे दिन आज साइन्स ओलम्पियाड (डिस्कवरी) का आयोजन हुआ, जिसके अन्तर्गत प्रातः 9 बजे से अपरान्हः 4.00 बजे तक बाॅयलाॅजी, मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री एवं फिजिक्स ओलम्पियाड के अलग-अलग सेशन सम्पन्न हुए। इस प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रत्येक टीम से एक प्रतिभागी छात्र को कम से कम दो विषयों में शामिल होना अनिवार्य था। लिखित प्रतियोगिता का प्रत्येक सेशन डेढ़ घंटे का था जिसमें कक्षा-12 के पाठ्यक्रम के आधार पर प्रत्येक विषय की विभिन्न विधाओं से इण्टरनेशनल ओलम्पियाड स्तर के सवाल पूछे गये। प्रतियोगिता के विजेता का चुनाव प्रतिभागी छात्र द्वारा दोनों विषयों में प्राप्त औसत अंको के आधार पर किया गया। इससे पहले, ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2020’ के दूसरे दिन का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म प्रार्थना एवं विश्व एकता प्रार्थना से हुआ।

            इस अवसर पर वर्चुअल ”मैकफेयर इण्टरनेशनल“ की संयोजिका एवं सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने कहा कि आज शिक्षा को दैनिक जीवन से जोड़ने की आवश्यकता है। शिक्षा द्वारा हमें क्रान्ति लानी है और भावी समाज के लिए ऐसे नागरिक तैयार करने हैं जो मानव जाति की भलाई के लिए समर्पित हों। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान एवं कम्प्यूटर प्रतियोगिता ‘‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2020’’ के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का सिलसिल कल 23 सितम्बर, बुधवार को भी जारी रहेगा। कल दोपहर 12.00 बजे से अपरान्हः 2.00 बजे तक साउण्ड आॅफ म्यूजिक (जिंगल्स) प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top