राज्यउत्तर प्रदेश

अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘ई-कोफास-2020’ का भव्य समापन

अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘ई-कोफास-2020’ का भव्य समापन

अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘ई-कोफास-2020’ का भव्य समापन

Photo

  लखनऊ, 30 नवम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘ई-कोफास-2020’ का आज आनलाइन भव्य समापन हुआ। रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुए ई-कोफास-2020 के ‘पुरस्कार वितरण व समापन समारोह’ में रूस, जार्डन, बांग्लोदश, ओमान, कतर एवं देश के विभिन्न प्रान्तों की विजेता छात्र टीमों को आॅनलाइन सम्मानित किया गया। डी.पी.एस. कल्यानपुर, कानपुर की छात्र टीम ने ओवरआॅल चैम्पियनशिप कब्जा जमाकर अपने ज्ञान-विज्ञान की चमक बिखेरी, तो वहीं दूसरी ओर पठानिया पब्लिक स्कूल, रोहतक, हरियाणा ने रनर-अप ट्राफी जीतकर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया। इस अवसर पर देश-विदेश की प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण भी किया गया।

            पुरस्कार वितरण समारोह में सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की छात्र टीम को काॅन्फैबुलर (वाद-विवाद) प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार ने नवाजा गया जबकि एड टेक (एडवरटीजमेन्ट) प्रतियोगिता में पठानिया पब्लिक स्कूल, रोहतक, हरियाणा की छात्र टीम प्रथम स्थान पर रही। इसी प्रकार, रेन्डीशन (पेपर प्रजेन्टेशन) प्रतियोगिता में सनबीम इंग्लिश स्कूल, भगवानपुर, वाराणसी, ई-कोफास डूडल प्रतियोगिता में लटिल एन्जिल्स हाई स्कूल, ग्वालियर, मध्य प्रदेश, क्रिएटर्स (लोगो डिजाइनिंग) प्रतियोगिता में सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस), द फूटेज (स्टेारी) प्रतियोगिता में डी.पी.एस. कल्यानपुर, कानपुर, टीनोवेशन्स (साइंस माडल) प्रतियोगिता में लिटिल एन्जिल्स हाई स्कूल, ग्वालियर, मध्य प्रदेश एवं काॅस्टेक (कोरियोग्राफी) प्रतियोगिता में डी.पी.एस. कल्यानपुर, कानपुर की छात्र टीम ने प्रथम स्थान अर्जित किया।

            समापन समारोह के मुख्य अतिथि श्री शिशिर, आई.ए.एस., निदेशक, सूचना, उ.प्र. ने अपने संदेश में कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद भी सी.एम.एस. ने ई-कोफास का आॅनलाइन आयोजन करके अपनी अदम्य इच्छाशक्ति का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि इस ओलम्पियाड के प्रतिभागी छात्रों को अपनी प्रतिभा साबित करने का अन्तर्राष्ट्रीय मंच प्राप्त हुआ है जिससे उनका दृष्टिकोण भी निश्चित ही विस्तृत होगा।

            समापन अवसर पर ई-कोफास-2020 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती जयश्री कृष्णन ने विश्वास व्यक्त किया कि इस ओलम्पियाड के माध्यम से देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र कम्प्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे नवीनतम विकास से तो परिचित हुए ही, साथ ही साथ भावी पीढ़ी का वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने में भी मददगार साबित हुआ। श्रीमती कृष्णन ने प्रतिभागी छात्रों का प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए अगले कम्प्यूटर ओलम्पियाड में पुनः प्रतिभाग हेतु आमन्त्रित किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद्

डा. जगदीश गाँधी ने सभी प्रतिभागी छात्रों को अपना आशीर्वाद दिया व उन्हें सभी मतभेद मिटाकर विश्व नागरिक बनकर समाज की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। डा. गाँधी ने कहा कि अब समय आ गया है कि छात्र शक्ति मिलकर ‘विश्व एकता व विश्व शान्ति’ के लिए अभियान चलायें।

            सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि चार दिन तक चले इस अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड में रूस, जार्डन, बांग्लादेश, ओमान, कतर एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों की लगभग 50 छात्र टीमों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपने अभूतपूर्व प्रतिभा प्रदर्शन से यह साबित कर दिया कि भावी पीढ़ी आगे बढ़ने व कुछ कर गुजरने की तमन्ना रखती है।

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top