राज्यउत्तर प्रदेश

स्विट्जरलैण्ड के जेनेवा स्कूल ऑफ डिप्लोमेसी में उच्चशिक्षा हेतु लखनऊ की छात्रा चयनित

स्विट्जरलैण्ड के जेनेवा स्कूल ऑफ डिप्लोमेसी में उच्चशिक्षा हेतु लखनऊ की छात्रा चयनित

स्विट्जरलैण्ड के जेनेवा स्कूल ऑफ डिप्लोमेसी में उच्चशिक्षा हेतु लखनऊ की छात्रा चयनित

Photo

लखनऊ, 14 जनवरी। सिटी मान्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) की छात्रा आयुषी शुक्ला ने 100 प्रतिशत स्काॅलरशिप के साथ स्विट्जरलैंण्ड के जेनेवा इन्स्टीट्यूट आॅफ डिप्लोमेसी एण्ड इण्टरनेशनल रिलेशन्स, जेनेवा में उच्चशिक्षा हेतु चयनित होकर लखनऊ का नाम गौरवान्वित किया है। सी.एम.एस. की यह मेधावी छात्र अब विश्व के इस प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान में इण्टरनेशनल रिलेशन्स विषय में तीन वर्षीय स्नातक कोर्स निःशुल्क पूरा कर सकेगी।

            इस अभूतपूर्व सफलता पर बातचीत करते हुए आयुषी ने कहा कि ‘सी.एम.एस. में स्कूल शिक्षा दौरान ही मुझमे सार्वजनिक रूप से बोलने का रूझान उत्पन्न हुए और इसी दौरान विद्यालय द्वारा आयोजित मुख्य न्यायाधीशों के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने का अवसर मिला। इस सम्मेलन में मुझे विश्व के कई देशों के मुख्य न्यायाधीशों, न्यायाधीशों, राष्ट्र प्रमुखों से मिलने और बातचीत करने का मौका मिला, जिसके कारण मुझे वैश्विक मामलों और कूटनीति की बेहतर समझ मिली। इसके अलावा, मेरी रूचि को देखते हुए मेरे शिक्षकों ने मुझे इस क्षेत्र को चुनने के लिए प्रेरित किया। मैं स्विटजरलैंण्ड के इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में एडमीशन को लेकर स्वयं का रोमांचित महसूस कर रही हूँ।’

            सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने आयुषी को बधाई देते हुए कहा कि आयुषी अभूतपूर्व प्रतिभा की धनी छात्रा है, साथ ही प्रखर वक्ता भी है। आयुषी ने शैक्षणिक सत्र 2019.-20 में आई.एस.सी. (कक्षा-12) की परीक्षा 92 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। मुझे उसकी अभूतपूर्व सफलता पर गर्व है।

            सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने आयुषी की सफलता पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की। डा. गाँधी ने कहा कि इस प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान में एडमीशन हेतु चयनित होकर आयुषी ने सी.एम.एस. के उन मेधावियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया है जिन्होंने विश्व भर के प्रतिष्ठित विद्यालया में चयनित होकर लखनऊ का गौरव बढ़ाया है। पिछले तीन वर्षों में सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों जैसे कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, कैलीफोर्निया इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी (कैलटेक), मैसाचुसेट्स इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी (एम.आई.टी.), स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कार्नेल यूनिवर्सिटी, मेलबर्न यूनिवर्सिटी एवं नेशनल यूनिवर्सिटी आॅफ सिंगापुर आदि में चयनित होकर लखनऊ का नाम अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर गौरवान्वित किया है।

                                                                             

           

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top