राज्यउत्तर प्रदेश

कलात्मक कौशल एवं वाणिज्यिक ज्ञान का जोरदार प्रदर्शन किया प्रतिभागी छात्रों ने

कलात्मक कौशल एवं वाणिज्यिक ज्ञान का जोरदार प्रदर्शन किया प्रतिभागी छात्रों ने

कलात्मक कौशल एवं वाणिज्यिक ज्ञान का जोरदार प्रदर्शन किया प्रतिभागी छात्रों ने

Photo

लखनऊ, 7 फरवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आॅनलाइन आयोजित किये जा रहे पाँच दिवसीय साहित्यिक एवं साँस्कृतिक महोत्सव ‘यूफोरिया-2021’ के तीसरे दिन आज रूस, बांग्लादेश, नेपाल, शारजाह, कुवैत एवं भारत के विभिन्न राज्यों के मेधावी छात्रों ने कलात्मक कौशल एवं वाणिज्यिक ज्ञान का जोरदार प्रदर्शन कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने बुक कवर डिजाइनिंग, मीलेन्ज, बिजनेस प्रजेन्टेशन एवं क्विज प्रतियोगिताओं के माध्यम से गागर में सागर उड़ेलकर रख दिया। इन प्रतियोगिताओं द्वारा न सिर्फ छात्रों के ज्ञान-विज्ञान व विचारों के आदा-प्रदान का विस्तार हो रहा है अपितु देश-विदेश के छात्रों को लखनऊ की संस्कृति व सभ्यता से अवगत कराने में यह सम्मेलन महत्वपूर्ण साबित हो रहा  है।

            सम्मेलन के दूसरे दिन प्रतियोगिताओं का सिलसिला अलंकरण (बुक कवर डिजाइनिंग) प्रतियोगिता से प्रारम हुआ। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने दिये गये विषय पर पुस्तक का कवर पेज डिजाइन किया। प्रतियोगिता में छात्रों की रचनाशीलता व कलात्मक प्रतिभा देखते ही बनती थी। इसी प्रकार, प्राइमरी व जूनियर वर्ग के छात्रों के लिए आयोजित मीलेन्ज प्रतियोगिता का फाइनल राउण्ड बहुत ही आकर्षक रहा। प्रारम्भिक लिखित राउण्ड के उपरान्त 6 प्रतिभागी छात्रों को फाइनल राउण्ड में प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिला जिन्होंने अंग्रेजी साहित्य, प्रमुख पुस्तकों व उनके लेखकों के नाम, मुहावरे, वाक्यांश एवं उपमाओं पर आधारित प्रश्नोत्तरी एवं आॅडियो-विजुअल राउण्ड में सवालों के जवाब देकर अपने श्रेष्ठता साबित की।

            इसी प्रकार, समुद्र मंथन (बिजनेस प्रजेन्टेशन) प्रतियोगिता में भी छात्रों का हुनर देखते ही बनता था, जिसमें छात्रों ने ‘मेक इन इंडिया’ एवं ‘ए स्टेप टुवार्डस सेल्फ-सस्टेनबिलिटी आॅफ इण्डिया’ विषय पर एक से बढ़कर एक बिजनेस माॅडल का प्रस्तुतिकरण किया। यह प्रतियोगिता दो राउण्ड में सम्पन्न हुई। प्रथम राउण्ड के उपरान्त 10 छात्र टीमों को द्वितीय राउण्ड में प्रतिभाग करने का अवसर मिला तथापि प्रत्येक टीम में तीन छात्र शामिल थे। इन छात्रों ने कुल 6 मिनट के समय में अपने स्वनिर्मित बिजनेस माॅडलों का प्रस्तुतिकरण करने के साथ ही निर्णायक मंडल द्वारा पूछे गये सवालों के जवाब दिये, साथ ही इन माडलों के माध्यम से सामाजिक विकास की अपनी सोच को उजागर किया। इसके अलावा, तेनाली प्रश्नावली (क्विज) प्रतियोगिता का प्रारम्भ राउण्ड भी आज सम्पन्न हुआ तथापि फाइनल राउण्ड कल आयोजित किया जायेगा।

            सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि 5 से 9 नवम्बर तक आयोजित हो रहे ‘यूफोरिया-2021’ में देश-विदेश की 45 छात्र टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। महोत्सव के चैथे दिन कल 8 फरवरी को देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र वर्डप्ले प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता एवं वाद-विवाद व क्विज प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करेंगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top