खाना खाजाना

टी बैग यूज करने के बाद फैंके नहीं इनका करें रियूज

टी बैग यूज करने के बाद फैंके नहीं इनका करें रियूज

टी बैग यूज करने के बाद फैंके नहीं इनका करें रियूज

Photo

हमारे हर दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है। सुबह की चाय अगर मजेदार हो तो दिन भी बहुत अच्छा बीतता है। होटल हो या घर अब धीरे धीरे हर जगह टी बैग्‍स का यूज होने लगा है
हम रोजाना टी बैग्स का इस्तेमाल करते हैं। ग्रीन टी हो या ब्लैक टी। पर टी बैग्स एक बार चाय बनाने के बाद बर्बाद हो जाते हैं और आप उसे फेंक देते हैं। अगर ऐसा करते है तो ध्यान रखिये कि टी बैग्स चाय बनाने के अलावा भी बहुत काम आते हैं। इसे रियूज करें |

१. पास्ता बच्चे हो या बड़े पर एक बाउल चीज पास्ता को देखकार सभी के मुंह में पानी आ जाता है। पास्ता या ओट्स बनाने से पहले उसे जैस्मीन या ग्रीन टी बैग के साथ रखें। टी बैग से पास्ता और टेस्टी बनेगा। ये एक्सपेरीमेंट तभी करें जब आपको नई-नई चीजें खाने का शौक हो।

२. फ्रिज की बदबू से हम काफी परेशान रहते हैं इसलिए टी बैग्स को फ्रिज में रखें। इसके अलावा ड्राई टी बैग को अगर ऐश ट्रे या डस्टबिन में रखा जाए तो इनकी भी बदबू दूर हो जाती है.

३. एक ड्राई टी बैग लें और अपने मनपसंद ऑयल की कुछ बूंदें डालें। आपका होम-मेड ऐयरफ्रेशनर तैयार है। इसे अपने कार किचन या बाथरूम कहीं भी लगाएं।

४. बर्तनों से चिकनाई हटाना या जिद्दी दाग हटाने के लिए टी बैग्स का प्रयोग करे यह आसानी से जिद्दी दाग हटा सकती हैं। सिंक में हल्का गर्म पानी और 2-3 यूज किए हुए टी बैग्स डालें। इससे बर्तनों की चिकनाई कम हो जाएगी और आपको बर्तन धोने में आसानी होगी।

५. पेपर या कपड़े को भी टी बैग्स से डाई कर सकते हैं। इससे पेपर और कपड़ों को ऐंटिक लुक दिया जा सकता है।

६. ग्रीन टी या पेपरमिंट टी के टी बैग्स को हल्के गर्म पानी में भिगोएं। अब इसे रूम टेमप्रेचर पर ठंडा करें आपका घर पर बना नैचुरल अल्कोहल फ्री माउथवाश तैयार है।

७. टी बैग्स से आप अपनी खिड़कियों के शीशे और ड्रेसिंग टेबल के आईने को भी साफ कर सकते हैं। यूज्ड टी बैग्स को खिड़कियों और ड्रेसिंग टेबल के शीशों पर रगड़ें खिड़कियों और शीशे बिल्कुल नए जैसे हो जाएंगे।

८. टी बैग्स को पानी में उबालें कुछ देर के लिए ठंडा करें अब इसमें एक नर्म कपड़े को भिगोएं और लकड़ी के फर्नीचर या फर्श को इससे साफ करें. सूखे कपड़े से पोंछ लें. फर्नीचर नए जैसे हो जाएंगे।

९. टी बैग को ऐसे फैंके नहीं इन्‍हें पौधों की खाद में मिला दे। इससे खाद उपजाऊ बनते है।


नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top