होम ऐसे करें पता कि कहीं कोई और तो नहीं इस्तेमाल कर रहा है आपकी ID पर सिम

तकनीकी

ऐसे करें पता कि कहीं कोई और तो नहीं इस्तेमाल कर रहा है आपकी ID पर सिम

रिलायंस जियो की सिम मुफ्त में मिल रही थी, इसके चलते बहुत से लोगों ने बिना सोचे समझे अपने डॉक्युमेंट्स सिम कार्ड विक्रेताओं और एजेंट को सौंप दिए थे। बहुत से विक्रेता ऐसे निकले जिन्होंने लोगों को दस्तावेजों की कॉपी करवाकर अपने पास रख ली।

ऐसे करें पता कि कहीं कोई और तो नहीं इस्तेमाल कर रहा है आपकी ID पर सिम

नई दिल्ली. रिलायंस जियो की सिम मुफ्त में मिल रही थी, इसके चलते बहुत से लोगों ने बिना सोचे समझे अपने डॉक्युमेंट्स सिम कार्ड विक्रेताओं और एजेंट को सौंप दिए थे। बहुत से विक्रेता ऐसे निकले जिन्होंने लोगों को दस्तावेजों की कॉपी करवाकर अपने पास रख ली। इसके बाद उन ID पर भी सिम कार्ड एक्टिवेट किए और मुफ्त सिम को भी इधर-उधर बेचकर पैसा कमाया। इस तरह आपकी एक ही ID पर कई सिम कार्ड भी जारी हुए हो सकते हैं।

हाल ही में कुछ ऐसे मामले सामने आएं हैं, जिसमें पहले से एक्टिवेटेड सिम बेची जा रही थीं। एजेंट ऐसा अपना टारगेट पूरा करने या अतिरिक्त पैसा कमाने के लालच में करते हैं। आइए जानते हैं आप कैसे पता करें कि आपकी ID पर और कोई भी सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहा है या नहीं। इसके लिए आपके आपके पास दो तरीके है-

1. ग्राहक सेवा अधिकारी को फोन करके-

अगर आपको शक है कि आपके नाम पर और भी कोई शख्स सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहा है तो आपको ग्राहक सेवा अधिकारी को फोन कर सकते है। इसके लिए आप 198 पर फोन कर सकते हैं। वहां से आप अपने नंबर की जानकारी ले सकते हैं और यह भी पता कर सकते हैं कि किसी और को सिम कार्ड तो नहीं जारी किया गया। अगर आप जियो के ग्राहक हैं तो आप ग्राहक सेवा अधिकारी को अपना आधार नंबर बताकर सिम कार्ड की जानकारी ले सकते हैं।

2. जियो ग्राहक है तो ऐसे करें पड़ताल -

अगर आप रिलायंस जियो के ग्राहक हैं तो कंपनी की वेबसाइट या ऐप में जाकर भी आप यह जान सकते हैं कि आपके आधार नंबर पर कौन सा सिम एक्टिवेट है? जियो की वेबसाइट पर आपको माय अकाउंट विकल्प दिखेगा, जिसमें आप अपने आधार के साथ एक्टिवेट सिम के बारे में जानकारी ले पाएंगे। माय जियो ऐप में आप जैसे ही लॉगिन करेंगे और मेन्यू पर क्लिक करेंगे तो सभी विकल्पों के ऊपर आपको वह नाम दिखाई देगा, जिस पर आपको सिम कार्ड इश्यू हुआ है।

ऐसे बच सकते है फर्जीवाड़े से -

जब आप कभी सिम कार्ड लेने जाएं तो अपनी ID पर यह साफ-साफ लिख दें कि वह सिर्फ एक बार इस्तेमाल करने के लिए है। ID की फोटोकॉपी पर सिम का IMEI नंबर भी लिख दें, जो सिम कार्ड के लिफाफे पर लिखा होता है। आप कोई चेतावनी भी लिख सकते हैं जैसे दस्तावेज का कहीं और इस्तेममाल किए जाने पर सख्त कानूनी कार्रवाई होगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top