तकनीकी

Google+ डाटा चोरी होने की आशंका के मद्देनजर होगा बंद

Google+ डाटा चोरी होने की आशंका के मद्देनजर होगा बंद

Google+ डाटा चोरी होने की आशंका के मद्देनजर होगा बंद

Photo

अमेरिका की इंटरनेट कंपनी गुगल ने कहा है कि वे गुगल प्लस के कम इस्तेमाल और उपभोक्ताओं के डाटा की सुरक्षा के मद्देनजर इसे बंद करेगी। Google+  में गत साल के मार्च माह में 'बग’ पाया गया था जिसके बाद से इसका डाटा चोरी होने का खतरा बना हुआ था।

चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक गुगल ने कहा कि गुगल प्लस के उपयोगकर्ताओं की संख्या कम है। गुगल प्लस उपभोक्ताओं में से 90% से ज्यादा का पांच सेकेंड से भी कम समय इस पर बिताते हैं। 

गुगल ने कहा कि उसने सात वर्ष पहले गुगल के नाम से ही सोशल नेटवर्किंग साइट गुगल प्लस की शुरुआत की थी और आने वाले माह में वह इसे बंद कर देगा। गुगल प्लस को बंद करने का कारण गत साल इसमें पाया गया बग भी है।

सोमवार को गुगल ने माना कि गुगल प्लस की एक कमी इसके पीपल एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (एपीआईएस) में आई खामी है जिससे थर्ड पार्टी के डेवलपर्स को उपभोक्ताओं के निजी डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उपभोक्ताओं के व्यवसाय, लिग, आयु और ई-मेल पते की चोरी होने की आशंका है।

गुगल प्लस की यह खामी वर्ष 2015 से ही है लेकिन इसकी पहचान मार्च 2018 में की गई। इससे गुगल प्लस के पांच लाख खाते प्रभावित होने की आशंका है। गुगल ने कहा कि विश्लेषण से पता चला है कि 438 लोगों ने इस एपीआई का इस्तेमाल किया है।

हमें हालांकि अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि कोई डेवलपर इस बग की जानकारी रखता है अथवा नहीं। अभी तक हमें किसी भी प्रोफाइल के डाटा का गलत यूज होने की जानकारी नहीं है। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top