होम जाने आधार कार्ड से कैसे ट्रान्सफर करें पैसे?

तकनीकी

जाने आधार कार्ड से कैसे ट्रान्सफर करें पैसे?

सरकार ने कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए कुछ अहम कदम उठाया है जिसके से एक आधार एटीएम सुविधा भी है जिसके माध्यम से पैसे निकाले व ट्रान्सफर होंगे। आइए जानते है कैसे ट्रान्सफर होंगे आधार कार्ड से पैसे?

जाने आधार कार्ड से कैसे ट्रान्सफर करें पैसे?

सरकार कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए एक अहम् कदम उठाया है जिसके एक आधार बेस माइक्रो ATM की सुविधा की शुरुआत की है। इसमें चौकाने वाली कोई बात नही है आप सोच रहे होंगे आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालेंगे? तो आप को बता दे की जैसे ATM कार्ड से पैसे निकालने के लिए मशीने होती है ठीक वेसे ही आधार कार्ड से पैसे निकालने आधार माइक्रो एटीएम है। इस आधार माइक्रो एटीएम से आप पैसे निकाल सकते है।

कैसे निकालेंगे पैसे-

सबसे पहले आपको अपने बैंक खाते को आधार नंबर से जोड़ना होगा। और पैसे निकालने के लिए नजदीकी आधार एटीएम तक जाना होगा और आधार मशीन में अपना आधार नंबर डालना होगा फिर अपना अंगूठा स्कैनर से स्कैन करना होगा। इसके बाद आप पैसे निकाल सकेंगे।

ठीक इसी तरीके से आप पैसे ट्रांस्फर भी कर सकेंगे। इस सुविधा के शुरू होने से ग्रामीण लोंगों को काफी फायदा होगा जहां अभी तक ठीकसे कैश नही पहुँच पा रहा है ऐसे में वे लोग माइक्रो आधार एटीएम से पैसे का लेन देन कर सकेंगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top