सौंदर्य

गर्मियों में नहाये मुल्‍तानी मिट्टी से रहेंगे तरोताजा

गर्मियों में नहाये मुल्‍तानी मिट्टी से रहेंगे तरोताजा

गर्मियों में नहाये मुल्‍तानी मिट्टी से रहेंगे तरोताजा

Photo

सौंदर्य सामग्रियों में मुल्‍तानी मिट्टी का भरपूर प्रयोग किया जाता है। यह एक प्रकार की मिट्टी होती है जो बाजार में सूखे मिश्रण या पाउडर के रूप में मिलती है। इसमें मैग्‍नीशियम, क्‍वार्टज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैलसिसाइट और डोलोमाइट होता है। यह प्राकृतिक पाउडर कई रंगों जैसे- भूरा, सफेद, हरा, नीला और जैतूनी में आता है। इसे लगाने से त्‍वचा और बालों को काफी फायदा होता है :

1. त्‍वचा को मुलायम बनाएं : मुल्‍तानी मिट्टी को लगाने से त्‍वचा में मुलायम बना रहता है। यह त्‍वचा को टाइट कर देता है और त्‍वचा को मॉइश्‍चर भी मिल जाता है। इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी में ग्‍लेसरीन और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं, लाभ मिलेगा।

2. डेड स्‍कीन हटाएं : अगर आपकी बॉडी में टैनिंग हो गई है तो मुल्‍तानी मिट्टी का लेप लगाकर स्‍क्रब कर दें। इसमें चाहें तो ग्लिसरीन मिला लें। बाद में गर्म पानी से धो लें। इससे काफी राहत मिलेगी।

3. त्‍वचा से तेल सोखना : अगर आपकी त्‍वचा काफी तैलीय है तो मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल करें। मुल्‍तानी मिट्टी को पानी के साथ घोलकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। लाभ होगा।

4. मुहांसे दूर भगाएं : चेहरे पर मुहांसे हो, तो मुल्‍तानी मिट्टी में नीम की पत्‍ती का बुरादा और गुलाब जल मिलाकर 15 मिनट के लिए लगाएं, सारे कील-मुहांसे दूर हो जाएंगे।

5. दाग की सफाई : मुल्‍तानी मिट्टी से चेहरे पर पड़ने वाले दाग निकल जाते हैं और हल्‍के निशान भी दूर हो जाते हैं। इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी में गाजर का रस और जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। बहुत फायदा होगा।

6. चेहरे का रंग साफ करें : अगर कोई काला है या उसके चेहरे पर डार्कनेस है तो मुल्‍तानी मिट्टी काफी फायदा करती है। इसके लिए आपको मुल्‍तानी मिट्टी में दो चम्‍मच दही को मिलाकर पेस्‍ट बनाना होगा और इसे चेहरे पर लगाना होगा। 30 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

7. बालों को दो-मुंहा होने से बचाएं : अगर बाल दो-मुंहे हो जाते हैं, तो मुल्‍तानी मिट्टी का लेप फायदा कर सकता है। मुल्‍तानी मिट्टी को भिगोकर लगाएं। बाद में धो लें और जैतून के तेल को लगाएं।

8. बालों को सीधा करने के लिए : अगर बालों को मोटा और स्‍ट्रेट करना है तो मुल्‍तानी मिट्टी का उपयोग करें। बालों में इसके इस्‍तेमाल से काफी लाभ होता है। एक कप मुल्‍तानी मिट्टी, पांच चम्‍मच चावल का आटा, एक अंडा और पर्याप्‍त मात्रा में पानी मिलाएं। इससे एक मिश्रण तैयार करें और इसे बालों में लगाएं। 40 मिनट बाद धो लें। 15 मिनट बाद शैम्‍पू लगाकर धोएं।

9. रूसी दूर करें : संतरे के छिलके के पाउडर और मुल्‍तानी मिट्टी को मिलाकर लगाने से बालों से रूसी दूर हो जाती है। इस मिश्रण को 20 मिनट तक बालों में लगाएं रखें और बाद में साधारण पानी से धो लें। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन काफी अच्‍छा हो जाता है।

10. पैरों की थकान में फायदा : अगर पैरों में काफी दर्द होता है तो मुल्‍तानी मिट्टी में पानी मिलाकर पेस्‍ट को पैरों में लगाकर छोड़ दें। आधा से एक घंटे बाद धो लें। आराम मिलेगा, पैर साफ हो जाएंगे।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top