होम दाऊद पर भारत और UAE मिलकर करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक

विदेश

दाऊद पर भारत और UAE मिलकर करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक

दाऊद पर भारत और UAE मिलकर करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक

दाऊद पर भारत और UAE मिलकर करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक

नई दिल्‍ली. ऐसा लगता है अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बुरे दिन शुरू हो चुके हैं। संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) की सरकार ने पहले ही उसकी प्रॉपर्टी की जांच शुरू कर दी है और इंफोर्सेमेंट डायरेक्‍टोरेट (ED) की ओर से मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट के तहत केस रजिस्‍टर करने का मन बना लिया है।

दुबई में दाऊद इब्राहिम के कई बिजनेस और प्रॉपर्टीज हैं और इनकी पहचान कर ली गई है। भारत UAE के साथ मिलकर इन सबको सीज करने की दिशा में काम कर रहा है। इस दिशा में पहला कदम उस समय उठाया गया था जब राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोवाल वर्ष 2015 में UAE के दौरे पर गए थे। उन्‍होंने उस समय दाऊद की उन प्रॉपर्टीज की लिस्‍ट सौंपी थी जो UAE में हैं। डोवाल ने UAE से रिक्‍वेस्‍ट की थी कि वह इन प्रॉपर्टीज की सीज करे। UAE ने भी अपनी तरफ से एक स्‍वतंत्र जांच की शुरुआत की और उसकी प्रॉपर्टीज को वैरीफाई किया। अब ईडी ने फैसला किया है कि वह पीएमएलए के तहत इन प्रॉपर्टीज को सीज करेगी। ईडी सारा मैटेरियल और सुबूत इकट्ठा करने के बाद यूएई के कानून के तहत एक औपचारिक अनुरोध दायर करेगी। अगर सारे तथ्‍य सही हुए तो फिर इन प्रॉपर्टीज को निलाम भी किया जा सकता है। UAE में भारत की ओर से दी गई लिस्‍ट के आधार पर जांच हुई है। भारत ने एक डॉजियर तैयार किया है जिसमें कई प्रॉपर्टीज की एक लिस्‍ट है और साथ ही भारत ने दुबई में एक कंपनी का भी जिक्र किया है जिसका नाम गोल्‍डन बॉक्‍स है। डॉजियर के मुताबिक कंपनी को दाऊद का भाई अनीस इब्राहिम चला रहा है।

भारत की ओर से सौंपी गई लिस्‍ट में होटलों के भी नाम हैं। ईडी ने प्रॉपर्टीज की लिस्‍ट को छोटा किया था। इस लिस्‍ट में उन 50 मुख्‍य प्रॉपर्टीज के नाम हैं जो 10 देशों में हैं और जिसका मालिक दाऊद और उसके साथी हैं। ईडी के अधिकारी कई दूसरे देशों में मौजूद डी गैंग की प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। दाऊदी ने मोरक्‍को स्‍पेन यूएई सिंगापुर थाईलैंड साइप्रस टर्की भारत पाकिस्‍तान और यूनाइटेड किंगडम में निवेश किया हुआ है। इन प्रॉपर्टीज की कीमत करीब 3000 करोड़ से भी ज्‍यादा है। सभी प्रॉपर्टीज को बेनामी संपत्ति के तौर पर खरीदा गया था। अब तक डी गैंग और इकबाल मिर्ची के बीच प्रॉपर्टीज के जरिए कोई कनेक्‍शन है उसे लेकर कोई भी ठोस सुबूत सामने नहीं आया है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top