बॉलीवुड

टी-सीरिज कंपनी के मालिक गुलशन कुमार की लाइफ पर बन रही है Mogul फिल्म

टी-सीरिज कंपनी के मालिक गुलशन कुमार की लाइफ पर बन रही है Mogul फिल्म

टी-सीरिज कंपनी के मालिक गुलशन कुमार की लाइफ पर बन रही है Mogul फिल्म

Photo

टी-सीरिज कंपनी के मालिक गुलशन कुमार की लाइफ पर फिल्म बन रही है। Mogul नाम से बन रही इस फिल्म में अक्षय कुमार कैसेट किंग गुलशन कुमार का रोल प्ले कर रहे हैं। हाल ही में फिल्म का फर्स्ट लुक रिलीज कर दिया गया है । अक्षय ने कहा- मैं गुलशन जी का कैरेक्टर पर्दे पर उतारने के लिए काफी उत्सुक हूं।

12 अगस्त 1997 को मुम्बई के साउथ अंधेरी इलाके में स्थित जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर गोली मारकर गुलशन की हत्या कर दी गई थी। उनके पिता चन्द्रभान दुआ दिल्ली के दरियागंज में जूस बेचते थे।बचपन में गुलशन कुमार जूस की दुकान पर अपने पिता का हाथ बंटाते थे और यहीं से बिजनेस में इंटरेस्ट हो गया।
जब वे 23 साल के थे तब उन्होंने फैमिली की मदद से एक दुकान को टेकओवर किया और रिकार्ड्स और ऑडियो कैसेट बेचना शुरू कर दिया और नोएडा में अपनी कंपनी खोली ।
गुलशन कुमार ने अपने ऑडियो कैसेट के बिजनेस को सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम दिया जिसे टी-सीरीज के नाम से जाना जाता है।
गुलशन कुमार ओरिजिनल गानों को दूसरी आवाजों में रिकॉर्ड कर 15 से 18 रुपए में बेचा करते थे।

70 के दशक में गुलशन कुमार के कैसेट्स की डिमांड बढ़ती गई और वो म्यूजिक इंडस्ट्री के सफल बिजनेसमैन में शुमार हो गए।
- ऑडियो कैसेट्स में सफलता के बाद गुलशन कुमार ने फिल्म इंडस्ट्री की ओर कदम रखा और मुंबई चले गए।
- इसके बाद वे म्यूजिक और बॉलीवुड फिल्मों के अलावा हिंदू कथाओं से संबंधित फिल्मों और सीरियल्स को भी प्रोड्यूस करने लगे।

मुंबई में 12 अगस्त 1997 में मुंबई के अंधेरी स्थित जीतेश्वर महादेव के मंदिर में पूजा के लिए गए गुलशन कुमार की हत्या कर दी गयी थी। भारत में अब्दुल रऊफ दाउद मर्चेंट को गुलशन कुमार की हत्या के आरोप में अप्रैल 2002 में उम्रकैद की सजा सुनाई गई। फिल्म इंडस्ट्री में सफल होने के बाद गुलशन कुमार ने अपनी कमाई का एक हिस्सा सोशल काम में खर्च किया।
  वैष्णो देवी आने वाले भक्तों के लिए नि:शुल्क भोजन का आयोजन शुरू कराया था जो आज भी चलता है।

गुलशन कुमार की मौत के बाद महज 19 साल की उम्र में उनके बेटे भूषण कुमार ने T-Series कंपनी की कमान संभाली। भूषण ने 13 फरवरी 2005 को मॉडल और बॉलीवुड एक्ट्रेस दिव्या खोसला से जम्मू-कश्मीर स्थित वैष्णो देवी मंदिर में शादी की थी। दोनों का एक बेटा रूहान भी है जिसका जन्म 11 अक्टूबर 2011 को हुआ था। गुलशन कुमार की एक बेटी तुलसी कुमार प्लेबैक सिंगर और दूसरी बेटी खुशाली कुमार मॉडल और डिजाइनर हैं। तुलसी कुमार ने 22 फरवरी 2015 को जयपुर के बिजनेसमैन हितेश रल्हान से शादी की थी। बता दें कि तुलसी कुमार बॉलीवुड की फेमस प्लेबैक सिंगर हैं। उन्होंने साल 2006 में आई फिल्म चुप चुपके के गाने शब-ए-फिराक से बॉलीवुड डेब्यू किया।- भूषण कुमार सुपर कैसेट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (T- Series) के चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top