दिल्ली

दिल्ली सरकार की योजना, अब फ्री में लगवा सकेंगे अपने घरों में सोलर पैनल

दिल्ली सरकार की योजना, अब फ्री में लगवा सकेंगे अपने घरों में सोलर पैनल

दिल्ली सरकार की योजना, अब फ्री में लगवा सकेंगे अपने घरों में सोलर पैनल

Photo

अब आप अपने घर की छत पर बिना पैसा दिए सोलर पैनल लगवा सकते हैं. हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपका घर दिल्ली में हो.दरअसल, दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल ने घरेलू उपयोग के लिए सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है कि उपभोक्ताओं को सोलर पैनल लगाने में किसी भी तरह का खर्चा ना करना पड़े। 

दिल्ली सरकार की इस योजना में रेस्को मॉडल के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए हाउसिंग सोसायटी और किसी भी व्यक्ति को अपने घर की छत उपलब्ध करानी होगा. हाउसिंग सोसायटी में सोलर पैनल लगाने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा. कंपनी ही सोलर पैनल लगाने का खर्चा उठाएगी। 

सरकार की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, इसके लिए दिल्ली सरकार, सेवा प्रदाता तथा संबंधित आवासीय सोसायटी के बीच त्रिपक्षीय समझौता होगा. दिल्ली सरकार 2016-17 से लेकर 2018-19 तक तीन साल के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन पर प्रति यूनिट दो रुपये का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देती है. इसका वितरण सालाना आधार पर विद्युत वितरण कंपनियों को किया जाता है। 

बता दें कि अभी तक दिल्ली में करीब 100 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा पैनल लग चुका है. इनमें से अधिकांश दिल्ली मेट्रो रेल निगम, दिल्ली जल बोर्ड, मंडोली जेल, आजादपुर मंडी और द्वारका न्यायालय जैसे सरकारी भवनों में हैं. सरकार ने कहा कि घरेलू क्षेत्र में यह करीब पांच मेगावाट है. आठ-दस आवासीय सोसायटी तथा कुछ निजी उपभोक्ताओं ने भी सौर ऊर्जा पैनल लगाया है। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top