होम अब WhatsApp चलाने के लिए देने होंगे पैसे, इन यूजर्स को करना होगा भुगतान

युवातकनीकी

अब WhatsApp चलाने के लिए देने होंगे पैसे, इन यूजर्स को करना होगा भुगतान

भारत जैसे देश में Whatsapp का इस्तेमाल अभी तक पूरी तरह से मुफ्त रहा है। हालांकि जल्द ही WhatsApp के कुछ चुनिंदा यूजर्स से ऐप इस्तेमाल के लिए चार्ज वसूला जा सकता है। दरअसल Whatsapp जल्द अपना नया कमर्शियल फीचर रोलआउट करने वाला है।

अब WhatsApp चलाने के लिए देने होंगे पैसे, इन यूजर्स को करना होगा भुगतान

टेक डेस्क। भारत जैसे देश में Whatsapp का इस्तेमाल अभी तक पूरी तरह से मुफ्त रहा है। हालांकि जल्द ही WhatsApp के कुछ चुनिंदा यूजर्स से ऐप इस्तेमाल के लिए चार्ज वसूला जा सकता है। दरअसल Whatsapp जल्द अपना नया कमर्शियल फीचर रोलआउट करने वाला है। इसे व्हाट्सऐप बिजनेस (WhatsApp Business) के नाम से जाना जाएगा। यह पूरी तरह से कॉमर्शियल सर्विस होगी। इसी कॉमर्शियल सर्विस WhatsApp Business के लिए कंपनी की तरफ से चार्ज वसूलने का ऐलान किया गया है। बाकी कस्टमर के लिए WhatsApp पहले की भांति फ्री बना रहेगा।

हालांकि Facebook और WhatsApp की तरफ से अभी तक इसकी फीस का कुछ ऐलान नही किया गया है कि आखिर कॉमर्शियल यूज के लिए WhatsApp कितने पैसे चार्ज करेगा, यह आगे पता चलेगा।  बता दें कि WhatsApp Business ऐप कस्मटर के इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से फ्री रहेगा। 

इससे छोटे कारोबारियों की हो सकेगी मदद -

WhatsAppp Business के जरिये यूजर्स सीधे अपने प्रोडक्ट की बिक्री कर पाएंगे। मौजूदा वक्त में यह फीचर अंडर डेवलपमेंट है, जिसे जल्द टेस्टिंग के बाद रोलआउट किया जाएगा। कंपनी का मानना है कि WhatsApp का नया फीचर भारत के छोटे कारोबारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, जिनका कारोबार कोरोना महामारी के चलते तबाह हो गया था। दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा WhatsApp Business यूजर्स हैं। इनके लिए pay-to-message का ऐलान किया गया है। 

क्या है WhatsApp Business का नया फीचर -

WhatsApp Business फीचर ऑनलाइन कारोबार के लिहाज से डिजाइन किया गया है। यह एक मिनी शॉपिंग प्लेटफॉर्म की तरह होगा, जहां प्रोडक्ट की डिटेल, प्राइस की सारी जानकारी लिस्ट की जा सकेगी, साथ ही ऑडियो और वीडियो मोड के जरिए प्रोडक्ट की डिटेल साझा कर पाएंगे। साथ ही ज्यादा डिटेल के लिए सीधे सेल्स या फिर कस्टमर केयर से जुड़ने का ऑप्शन दिया उपलब्ध रहेगा। WhatsApp Business प्लेटफॉर्म से कस्मटर को प्रोडक्ट को आर्डर करने का विकल्प मिलेगा है। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top