शिक्षा

छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा देख अभिभावक हुये गदगद

छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा देख अभिभावक हुये गदगद

छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा देख अभिभावक हुये गदगद

Photo

लखनऊ, 25 अक्टूबर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा ‘एनुअल पैरेन्ट्स डे समारोह’ का भव्य आयोजन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में बड़ी धूमधाम से सम्पन्न हुआ। इस भव्य समारोह में रंग-बिरंगी पोशाकों में हँसते-गाते नन्हें-मुन्हें बच्चों ने जीवन का उल्लास बिखरते हुए एक से बढ़कर एक शानदार शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों से अभिभावकों को मन जीत लिया। प्री-प्राइमरी व प्राइमरी के के छात्रों की बाल सुलभ प्रतिभा देख अभिभावक दंग रह गये। समारोह में छात्रों के दादा-दादी एवं नाना-नानी को विशेष रूप से आमन्त्रित किया गया था, जिन्होंने अपने नन्हें-मुन्हों की खूब हौसलाअफजाई की और बच्चों ने भी बड़े उत्साह से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस शानदार समारोह में छात्रों ने विभिन्न शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से अनेकता में एकता, सहयोग, सहकार एवं सामूहिकता का अनूठा दृश्य प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया एवं तालियों की गड़गड़ाहट से सम्पूर्ण ऑडिटोरियम गूँज उठा।

 इससे पहले, मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के वित्तमंत्री श्री राजेश अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवित शुभारम्भ किया। इस अवसर पर बोलते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि सी.एम.एस. छात्र प्रतिभा के धनी हैं। अनुशासित एवं संस्कारयुक्त वातावरण में पले-बढ़े बालक ही आगे चलकर समाज का मार्गदर्शन कर सकते हैं। हमें बच्चों को अच्छा संसार देने की शुरूआत घर-परिवार से करनी चाहिए एवं उन्हें बचपन से ही एकता के विचार देने चाहिए। इस प्रकार के समारोह बच्चों के नैतिक एवं आध्यात्मिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण हैं।
    समारोह का शुभारम्भ ‘स्कूल प्रार्थना’ से हुआ एवं इसके उपरान्त सर्व-धर्म प्रार्थना एवं विश्व शान्ति प्रार्थना ने सम्पूर्ण वातावरण को आध्यात्मिक उल्लास से सराबोर कर दिया। छात्रों द्वारा प्रस्तुत ‘वर्ल्ड पार्लियामेन्ट’ का प्रस्तुतिकरण सभी के आकर्षण का केन्द्र रहा। इसके अलावा छात्रों ने गीत-संगीत, नृत्य नाटिका, कोरियोग्राफी, कव्वाली, एक्शन साँग, ग्रुप साँग, एलोक्यूशन आदि कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी अभूतपूर्व प्रतिभा की छाप छोड़ी।
    सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या सुश्री दीपा तिवारी ने सी.एम.एस. प्रत्येक बालक को समाज का प्रकाश बनाने को सतत प्रयासरत है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि अभिभावक जिस विश्वास के साथ अपने प्रिय बच्चों को अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छा इन्सान बनाने के लिए भेजते हैं, उस पर अवश्य खरे उतरेंगे। 
सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर कहा कि सी.एम.एस. द्वारा ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं जिससे कि प्रत्येक बालक को घर व विद्यालय दोनों जगह विश्व एकता एवं विश्व शान्ति के विचार मिल सके। इस तरह के आदान-प्रदान कार्यक्रमों से निकट भविष्य में भावी पीढ़ी में विश्व एकता एवं विश्व बन्धुत्व की भावना के विकास द्वारा वसुधा कुटुम्ब का स्वप्न साकार करने में सहायता मिलेगी।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top