होम 10 रुपए के सभी सिक्के को लेकर RBI का बड़ा बयान

अर्थ व बाजार

10 रुपए के सभी सिक्के को लेकर RBI का बड़ा बयान

10 रुपए के सभी सिक्के को लेकर RBI का बड़ा बयान

10 रुपए के सभी सिक्के को लेकर RBI का बड़ा बयान

नई दिल्ली. 10 रुपए के सिक्कों को लेकर RBI ने एक बार फिर से साफ किया है कि 10 रुपए के सभी सिक्के वैध है। 10 रुपए के सभी सिक्के देश में चलेंगे। कोई भी सिक्का अमान्य नहीं है। अगर कोई इन सिक्कों को लेने से मना करता है कि उसके खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किय़ा जा सकता है।

गौरतलब है कि 10 रुपए के सिक्कों को लेकर देश में भम्र की स्थिति को देखते हुए RBI ने ये सफाई दी है। RBI ने साफ कर दिया है कि देश में शेरावाली की फोटो वाला सिक्का संसद की फोटो वाला सिक्का 10 लिखा हुआ सिक्का होमी भाभा की फोटो वाला सिक्का महात्मा गांधी की तस्वीर वाला सिक्का सभी मान्य है। कोई भी इसे लेने से मना नहीं कर सकता है।

आपको बता दें कि बीते दिनों 10 रु. लिखे हुए सिक्को को लेकर विवाद खड़ा हो गया था। लोग इसे नकली 10 रुपए का सिक्का बता रहे थे लेकिन RBI ने इसपर सफाई दी है कि ये सिक्का 2009 में जारी किया गया था और पूरी तरह से मान्य है। RBI ने समाचार एजेंसी भाषा को ईमेल के जरिए जानकारी दी और लिखा कि 10 रुपए लिखा हुआ सिक्का और बाकी के डिजाइन वाले सभी सिक्के पूरी तरह से मान्य है। RBI ने कहा है कि अलग-अलग समय में सिक्के जारी होने की वजह से उनके डिजाइन अलग-अलग है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top