वृश्चिक (Scorpio) वार्षिक राशिफल 2018

वृश्चिक (Scorpio) वार्षिक राशिफल 2018

वृश्चिक (Scorpio) वार्षिक राशिफल 2018

Photo

राशिफल 2018 के अनुसार वृश्चिक राशि के लिए साल 2018 उतार-चढ़ाव से भरा है। आपको कई चुनौतियों का सामना करना भी पडेगा है, हालाँकि हद से ज़्यादा हतोत्साहित होने की ज़रूरत नहीं है। जल्द ही चीज़ें आपके अनुरूप हो जाएँगी लेकिन सफलता के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

धन व्यापार और कारोबार (Financial & Business Prediction) - इस साल आपको धन के मामले में बहुत ही ज़्यादा सतर्क रहना होगा। कुछ भी शुरू करने से पहले अपने बैंक बैंलेंस पर नज़र डालें। पर्याप्त धन होने पर ही नए काम शुरू करें। साथ ही अनावश्यक ख़र्च पर भी लगाम लगाएँ। जल्दबाज़ी में आर्थिक फ़ैसले ना लें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान की संभावना बहुत ही ज़्यादा है। फालतू के ख़र्च से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

इस साल पैसे कमाने और बचाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, हालाँकि आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। वहीं दूसरी ओर किसी को उधार या क़र्ज़ देते समय सावधान रहें। अक्टूबर के महीने में ख़ास सावधानी बरतनी होगी। वहीं अक्टूबर के बाद चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद पटरी पर आ जाएँगी और साथ में आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंगे। इस दौरान आप अपने सपनों का घर, ज़मीन ख़रीद पाएंगे हैं। कारोबार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा और आपको अपार मुनाफ़ा होगा। कुल मिलाकर साल 2018 आर्थिक स्तर पर आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है। आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे।

शिक्षा और करियर (Education & Career Prediction) - ख़ासकर उन लोगों के लिए जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस दौरान शिक्षा से जुड़ी आपकी सभी उम्मीदें पूरी होंगी। कंप्टीशन की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। वहीं जो छात्र परीक्षा परिणाम का इंतज़ार कर रहे हैं, वे अच्छे अंक से पास होंगे। यह साल बैंकिंग और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है।

अपने सपने को पूरा करने के लिए आप भरपूर कोशिश करेंगे और आपकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी, हालाँकि कई लोगों की एकाग्रता कुछ समय के लिए भंग हो सकती है। माता-पिता और शिक्षक का सहयोग आपको प्राप्त होगा। साथ ही वे आपके मनोबल को बढ़ाएँगे जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कुल मिलाकर यह साल विद्यार्थियों के लिए अनुकूल होगा।

वैसे तो परिस्थितियाँ आपके अनकूल नहीं रहने वाली है, लेकिन आप चाहें तो अपनी काबिलियत से उसे अपने अनुरूप बना सकते हैं। इस साल सफल होने और पैसे कमाने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। कार्य-स्थल पर मेहनत का फल मिलेगा, हालाँकि आपके कुछ साथी आपसे ईर्ष्या कर सकते हैं। साथ ही अपने आसपास के लोगों पर भी नज़र रखें।

व्यापार के प्रमोशन के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है। कुछ दिक्क़तों को एक किनारे रख दें तो यह साल आपके लिए ठीक ही रहने वाला है। इस साल आपको बेहतर लाभ प्राप्त होगा। कम शब्दों में ज़्यादा कहें तो इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत पर निर्भर करती है।

परिवार (Family Prediction) - साल 2018 में गृहस्थ जीवन आपके अनुरूप रहने वाला है। इस दौरान घर-परिवार से आपको दिल ख़ुश करने वाले संदेश भी प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा और आप अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताएंगे। इस समय साथी का पूरा सहयोग आपको प्राप्त होगा जो कि आपके लिए निजी और पेशेवर ज़िन्दगी के लिए फ़ायदेमंद होगा, हालाँकि पार्टनर से बातचीत के दौरान इस बात का ख़्याल रखें कि आपकी बातों से उन्हें किसी प्रकार का बुरा ना लग जाए। माता-जी की सेहत की देखभाल रखें।

प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में संतुलन बनाकर चलना होगा। बच्चे मजे में रहेंगे और उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी, लेकिन इस दौरान वे कुछ ज़्यादा ही शरारती हो सकते हैं। साथ ही एकाग्रता में कमी के कारण उन्हें पढ़ाई में थोड़ी परेशानी हो सकती है, हालाँकि यह कुछ समय के लिए ही होगा। परिवार और दोस्तों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर पर जाने के योग हैं। भविष्यफल के मुताबिक आपके कार्य में पार्टनर का सहयोग निश्चित तौर पर आपके लिए बेहतरीन परिणाम लाएगा।

प्यार और रिश्ते (Love & Relationship Prediction) - साल 2018 प्रेमी-जोड़ों के लिए रोमांस से भरा रहने वाला है। एक-दूसरे के साथ हसीन पल बिताने के कई सारे मौक़े मिलेंगे। पार्टनर के साथ सैर पर भी जाने की योजना बन रही है और इससे आप दोनों के रिश्ते पहले से मजबूत होंगे। वैदिक राशिफल के मुताबिक़ इस अवधि में पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा और आपसी समझ में भी वृद्धि होगी। कई बार पार्टनर के व्यवहार में आपको आक्रामकता भी देखने को मिल सकती है, लेकिन ऐसे में आपको शांत रहना है और स्थिति को कंट्रोल करना है। इस समय अपने पार्टनर को समझें और बातचीत से मामले का समाधान निकालें।

वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों की बारिश होगी। दिन-प्रतिदिन आपके रिश्तों में मिठास आएगी। वहीं वैवाहिक लोगों के विवाहेत्तर संबंध भी बन सकते हैं, लेकिन इन सब से जितना दूर रहें वही आपके लिए अच्छा होगा। वहीं कुँवारे लोगों को विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Prediction) - इस वर्ष बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। लापरवाही और व्यस्तता के कारण सेहत से संबंधी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। ख़राब खानपान की वजह से भी सेहत नाजुक रह सकती है। तीखे और मसालेदार चीज़ों से दूर रहें। साल 2018 में आपको जोड़ों में दर्द, आँखों में दिक्कत और पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपको विशेष सावधान रहने की ज़रूरत है।

मार्च के बाद आपकी सेहत संबंधी दिक्क़तें दूर हो जाएंगी, हालाँकि काम के दबाव के कारण आप थोड़े क्रोधित हो सकते हैं। इस दौरान आपको नकारात्मक चीज़ों से भी दूर रहने की सलाह है। मार्च के बाद आप ऊर्ज़ा से भर जाएँगे और तरोताज़ा महसूस करेगे। मानसिक शांति के लिए आप योग और ध्यान की मदद ले सकते हैं।

उपाय -
१. सोमवार को भगवान शिव की पूजा करें, तथा रुद्राभिषेक रुद्राभिषेक करें।
२. ललाट पर केसर का तिलक करें
३. बरगद के पेड़ की जड़ मे दूध चढ़ाएँ और वहाँ की गीली मिट्टी से तिलक करें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top