स्वास्थ्य

क्या विटामिन डी सप्लीमेंट लेने चाहिए?

क्या विटामिन डी सप्लीमेंट लेने चाहिए?

क्या विटामिन डी सप्लीमेंट लेने चाहिए?

Photo

इंसान का शरीर काफी विटामिन उत्पन्न नहीं करता जितने की उसे ज़रुरत होती है और इसलिए उन्हें यह खाने से प्राप्त होता है। अगर यह सप्लीमेंट की तरह लिया जाए और रोज़ के खाने में शुमार किया जाए अगर आपके खाने में अनियमितता है ज़्यादा पका खाना खा रहे हैं या फिर अस्वस्थ्यकर खाना खा रहे हैं तो भी बैलेंस बना रहता है। विटामिन की ज़रुरत रेड ब्लड सेल की उत्पत्ति के लिए जरूरी होती है और यह नर्वस सिस्टम स्केलेटल सिस्टम और रेजिस्टेंस सिस्टम के बचाव में कारगर होता है। इससे आँखों की रौशनी अच्छी होती है और त्वचा की परेशानी जैसे सोरायसिस और एक्ज़ीमा से छुटकारा दिलाती है। यह कंठ मुंह और फेफड़े को प्री-कैंसरस सेल से भी बचाता है।

विटामिन डी सप्लीमेंट लेने चाहिए या नहीं?
विटामिन डी से कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। विटामिन डी न्यूरो मस्कुलर फंक्शन बनाये रखता है सूजन और जलन को कम करता है और कोशिका के विकास में मदद करता है। हाल ही में हुए शोध के अनुसार विटामिन डी से फर्टिलिटी बढ़ती है बीमारियों अधिक उग्र नहीं होती स्तन कैंसर और सांस की नली के इन्फेक्शन का ख़तरा भी हो जाता है। इसलिए विटामिन डी की ज़रुरत पड़ती है। ऐसा देखा गया है कि जो लोग अपने आप को धूप से बचते रहते हैं उनमें अक्सर विटामिन डी की कमी पायी जाती है। जब हमारे शरीर को सूर्य की यूवीबी रेज़ मिलती हैं तब हमारा शरीर विटामिन डी का निर्माण करता है। और धुप न मिलने पर हमर शरीर विटामिन डी का निर्माण नही कर पता है.

कुछ लोग अपने मोटापे के वजह से भी विटामिन डी की कमी से जूझते हैं क्योंकि विटामिन डी एक फैट सॉल्युबल विटामिन है। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं विटामिन डी की कमी को झेलती हैं क्योंकि यह बच्चे के सही विकास के लिए ज़रूरी होता है। इसलिए विटामिन डी सप्लीमेंट की ज़रुरत होती है। आप अपने आप को अगर सूर्य की रौशनी में रखते हैं और विटामिन डी से भरपूर खाना खाते हैं जैसे दूध दही मछली कॉड लिवर आयल फिर भी आपको विटामिन डी सप्लीमेंट लेने की ज़रुरत पड़ सकती है क्योंकि शायद आपका शरीर काफी विटामिन डी सोख ना पा रहा हो।

इसलिए विटामिन डी की कमी के संकेतों पर ध्यान रखें रहे और डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर आपको सही डोज़ की सलाह मिलेगी। अपने आप से विटामिन डी के सप्लीमेंट ना लें क्योंकि अगर आपने यह सही मात्रा में नहीं लिया तो इसका परिणाम काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top