स्वास्थ्य

ब्रा नहीं पहनने से होते है ये फायदें

ब्रा नहीं पहनने से होते है ये फायदें

ब्रा नहीं पहनने से होते है ये फायदें

Photo

पार्टी, वर्कआउट या कहीं भी बाहर जाना हो महिलाओं को अपने ब्रेस्‍ट को सुडौल और फिट दिखाने के लिए हर ड्रेस के साथ फिटिंग और मैचिंग ब्रा पहनना बहुत जरुरी होता है। कई महिलाओं को 24 घंटे ब्रा पहनना एक तरह से झंझट लगता है लेकिन कई बार होता है कि ब्रेस्‍ट की साइज बिगड़ने के डर से कुछ महिलाएं हर समय ब्रा पहनती है। यहां तक की रात को सोते हुए भी कुछ महिलाएं ब्रा पहनकर सोती है।

बहुत सी महिलाओं की इसी गलत अवधारणा की वजह से पूरे दिन टाइट ब्रा पहनने से स्‍तनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर हम आपको पता हो कि ब्रा पहनने से बहुत सारे फायदे है तो शायद आप ऐसा ना करें। आज हम ब्रा नहीं पहनने के फायदों के बारे में करते है। तो आइए जानते हैं ब्रा ना पहनना से आपको कौन से फायदे मिल सकते हैं।

ब्रेस्‍ट के आकार में होती है अच्छी वृद्धि -
बहुत सी महिलाएं ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए कई घरेलू उपाय करती है इसके अलावा पुश-अप्स पहनती हैं। हालांकि अगर आप ब्रा न पहनें तो आपकी ब्रेस्ट का आकार प्राकृतिक रुप से बढ़ता है क्योंकि ब्रा ना पहनने से पेक्टोरल मसल्स काम करती हैं जिससे ब्रेस्ट का आकार बढ़ता है और ये बेहतर दिखती हैं।

ब्रेस्‍ट बने रहते है हेल्‍दी -
ब्रा स्तनों के आस-पास लिम्फ वेसल्स पर दबाव डालती हैं जो टॉक्सिक कम्पाउंड को जमने में मदद करता है। अगर आप ब्रा नहीं पहनते हैं तो ये टॉक्सिक कम्पाउंड शरीर से बाहर निकल जाते हैं। शरीर को न‍हीं मिलता है ऑक्‍सीजन रात का टाइट ब्रा पहनकर सोने से सीने के आसपास सही तरीके से हलचल नहीं हो पाती है आप रात को अच्‍छे से सांस नहीं ले पाते हो। इस वजह से आपकी बॉडी सही से रेस्‍ट नहीं कर पाती है। रात को जब आपकी सोते है तो आपका शरीर अगले दिन के लिए तैयार होता है और अगर शरीर को सही तरीके से ऑक्‍सीजन की पूर्ति नहीं हो पाएगी तो इसका असर आपके बालों और चेहरें पर पड़ेगा।

बेहतर रहता है ब्लड सर्कुलेशन -
आपकी ब्रा हृदय संबंधी समस्याओं से भी संबंधित है? ब्रा नसों और रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालती है और इस कारण से ऑक्सीजन का सामान्य वितरण नहीं हो पाता और कोशिकाओं को स्वस्थ पोषक तत्व मिलने में बाधा रहती है।

स्तनों के आसपास बन जाते है पिगमेंटेशन - 
जो महिलाएं नियमित रूप से ब्रा पहनती हैं उनके स्तनों के आसपास निशान बन जाते हैं और उन्हें पिगमेंटेशन की दिक्कत होती है। इससे बचने के लिए आपको रात में ब्रा पहनने से बचना होगा लाभकारी होता है।

मिलती है अच्‍छी नींद -
यदि आप रात को अच्‍छी नींद लेना चाहती है तो आपको ब्रा पहनकर सोना छोड़ देना चाहिए। रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्‍ट के आसपास ब्‍लड सर्कुलेशन पर फर्क पड़ता है। रात को ब्रा नहीं पहनने से आपके ब्रेस्‍ट हेल्‍दी रहेंगे और नींद भी बेहतर आएगी।

आरामदायक महसूस करेंगे -
भागदौड़ वाले दिन के बाद ब्रा को उतारने से बहुत आराम महसूस होता है। पूरे दिन ब्रा पहने रहने से आपको बहुत ब्रेस्‍ट कसे हुए रहते है जिस वजह से असहज महसूस होता है लेकिन ब्रा नहीं पहनने से ब्रेस्‍ट के साथ बॉडी भी रिलेक्‍स रहती है।

ढ़ीलापन ना होना - 
बहुत सी महिलाओं को ऐसा लगता है कि ब्रा नहीं पहनने से उनके स्तनों में ढ़ीलापन आ जाएगा, लेकिन ये सोच बिल्कुल गलत है। इसकी बिल्कुल उल्टा होता है क्योंकि ब्रा चेस्ट मसल्स को कमजोर कर देता है और इस वजह से स्तनों में ढीलापन आ जाता है। भागदौड़ भरी एक्टिविटी जैसे स्विमिंग, वर्कआउट और वॉक के दौरान ब्रा की आवश्‍यकता होती है। बाकी के समय आप बिना ब्रा के रहे तो बेहतर महसूस करेंगी है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top