अंतर्राष्ट्रीय

इन दो तेलों से असामान्य रूप से बड़े हो रहे हैं युवकों के स्तन

 इन दो तेलों से  असामान्य रूप से बड़े हो रहे हैं युवकों के स्तन

इन दो तेलों से असामान्य रूप से बड़े हो रहे हैं युवकों के स्तन

Photo

एक स्टडी में पाया गया है कि लैवेंडर और  चाय के पौधे के तेल से पुरुषों के हार्मोन में परिवर्तन हो रहे हैं। इन तेलों में आठ ऐसे केमिकल होते हैं जिनका हमारे हार्मोन्स पर काफी प्रभाव पड़ता है। जिससे गाइनेकॉमस्टिया हार्मोन के कारण पुरुषों के स्तन बढ़ते हैं। इन तेलों में कुछ ऐसे केमिकल होते हैं जिससे ओइस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ावा मिलता है। लेकिन इन तेलों का प्रभाव हर इंसान में एक समान नहीं होता है। 

पौधों से जुड़े तेल कई उत्पादों में पाए जाते हैं।  साबुन, लोशन, शैम्पू और बाल संवारने वाले उत्पादों में इन तेलों का इस्तेमाल किया जाता है।  इसके साथ ही इनका इस्तेमाल सफ़ाई से जुड़े उत्पादों और दवाइयों में भी किया जाता है। 

ऐसी शिकायतों के बीच ही लोगों के खान-पान से जुड़ी आदतों और उत्पादों की पड़ताल में इन तेलों के प्रभाव की बात सामने आई है। कई मामलों में ऐसा देखा गया कि लोगों ने इन तेलों का इस्तेमाल बंद किया तो उन्हें बढ़ते स्तन को काबू में करने में मदद मिली। यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के प्रोफ़ेसर इआन हफ़ेज का कहना है कि अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि इन तेलों में पाए जाने वाले केमिकल के ब्रेस्ट टिशू बढ़ता है। एंटी मेल हार्मोन से पुरुषों के शरीर में इस तरह के परिवर्तन होते हैं। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top