होम असली बाहुबली की महिष्मती कहां है?

तीर्थ यात्रा

असली बाहुबली की महिष्मती कहां है?

महिष्मती के राजा बाहुबली को तीन साल पहले कट्टपा ने क्यों मारा इसका जवाब दर्शकों के सामने होगा।लेकिन उससे पहले जानिये आखिर कहां है ये महिष्मती....

असली बाहुबली की महिष्मती कहां है?

फिल्म बाहुबली का पहला भाग को देखने के बाद सबके दिमाग में एक ही सवाल था आखिर बाहुबली के मामा कट्टपा ने बाहुबली को क्यों मार दिया। जिसके ऊपर कई सारे जोक्स भी बने। खैर आज सबके सामने महिष्मती के राजा बाहुबली को तीन साल पहले कट्टपा ने क्यों मारा इसका जवाब दर्शकों के सामने होगा।फिल्म में बाहुबली को महिष्मती का राजा बताया गया है। क्या आप जानते है कि यह महिष्मती कहां है? जी हां महिष्मती कोई काल्पनिक जगह नहीं है बल्कि मध्यप्रदेश नर्मदा नदी के किनारे पर स्थित है। भले ही फिल्म में कहानी व् पात्र काल्पनिक है महेश्वर से लिया गया यह महिष्मती मध्यप्रदेश का एक ऐतिहासिक नगर है।

१. फिल्म बाहुबली में महिष्मति बाहुबली का खूबसूरत राज्य हैं.. जी हां और यह जगह काल्पनिक नहीं बल्कि उत्तर भारत का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है।
२. महिष्मती पौराणिक कथाओं में महिष्मती को हैह्य वंशीय कार्तवीर्य अर्जुन तथा सहस्त्रबाहू की राजधानी बताया गया है।
३ . महिष्मती महाभारत के समय में यह राजा नील का राज्य हुआ करता था जिसे पांडव सहदेव ने हराकर जीत लिया था।
४. महिष्मति नर्मदा नदी के पास बसे इस नगर को जितने करीब से आप देंखेगे आपको उतना ही इसका इतिहास कहीं ना कहीं बाहुबली फिल्म की महिष्मति से एकदम मिलते झूलते हैं।
५. महिष्मती नर्मदा नदी के किनारे बसा यह शहर अपने बहुत ही सुंदर व भव्य घाट तथा माहेश्वरी साड़ियों के लिये प्रसिद्ध है। घाट पर अत्यंत कलात्मक मंदिर हैं जिनमे से राजराजेश्वर मंदिर प्रमुख है।
६. ऐतिहासिक महत्त्व में यह शहर भारतीय संस्कृति में स्थान रखने वाले राजा महिष्मान राजा सहस्त्रबाहू (जिन्होंने रावण को बंदी बनाया था) जैसे राजाओ और वीर पुरुषो की राजधानी रहा है बाद में होलकर वंश के कार्यकाल में इसे प्रमुखता प्राप्त हुई |
७. महिष्मती महिष्मती मध्यप्रदेश में इंदौर के पास नर्मदा नदी के किनारे पर स्थित हैवर्तमान में इसे महेश्वर के नाम से जाना जाता है।
८. महिष्मती महिष्मती "नर्मदा नदी" के किनारे बसा यह खुबसूरत पर्यटन स्थल है जिसे मध्यप्रदेश सरकार द्वारा "पवित्र नगरी" घोषित किया गया है यह शहर अपने आप में कला धार्मिक संस्कृतिक व एतिहासिक महत्व को समेटे हुए है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top