होम 10 के सिक्को के उत्पादन पर सरकार ने क्यों रोक लगा दी, जानिए?

देश

10 के सिक्को के उत्पादन पर सरकार ने क्यों रोक लगा दी, जानिए?

10 के सिक्को के उत्पादन पर सरकार ने क्यों रोक लगा दी, जानिए?

10 के सिक्को के उत्पादन पर सरकार ने क्यों रोक लगा दी, जानिए?

केंद्र सरकार ने फिलहाल पूरी तरह से देश में 10 रुपये के सिक्कों के उत्पादन को रोक दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि देश में इस वक्त 10 रुपये के सिक्के प्रचुर संख्या में मौजूद हैं इसलिए इनका प्रोडक्शन फिलहाल रोक दिया गया है। जेटली ने लोकसभा में लिखित जवाब देते हुए कहा कि 10 रुपये के सिक्कों की डिमांड में किसी तरह की कोई कमी नहीं आई है। अभी देश में सभी तरह के सिक्कों का स्टॉक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं जिसके कारण किसी भी व्यक्ति को इसके लिए चिंता करने की जरुरत नहीं है।

जेटली ने कहा कि कोई भी व्यक्ति आरबीआई और बैंकों के काउंटर पर जाकर के सिक्के ले सकता है। किसी भी तरह के सिक्कों पर सरकार की तरफ से रोक नहीं लगाई गई है और 10 के जितने भी सिक्के मार्केट में प्रचलन में इस वक्त चल रहे हैं वो सभी वैध हैं। सरकार क्वाइन मेला लगाकर भी आम जनता को सिक्के मुहैया करा रही हैं। आपको बता दें कि बाजार में इस समय 14 तरह के डिजायन वाले 10 रुपए के सिक्के मौजूद हैं। जिनकी वैधता पर लोगों को संदेह है। इसी वजह से आरबीआई लोगों को मैसेज करके जागरुक कर रही है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top