होम बुलेट ट्रेन परियोजना, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

नौकरियां

बुलेट ट्रेन परियोजना, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

मुंबई अहमदाबाद हाईस्पीड रेल यानी बुलेट ट्रेन परियोजना में तकरीबन 4,000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं 20 हजार लोगों को परोक्ष रोजगार मिलेगा जबकि निर्माण कार्य में भी 20 हजार से अधिक लोगों को रोजगार हासिल होगा।

बुलेट ट्रेन परियोजना, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

मुंबई अहमदाबाद हाईस्पीड रेल यानी बुलेट ट्रेन परियोजना में तकरीबन 4,000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं 20 हजार लोगों को परोक्ष रोजगार मिलेगा जबकि निर्माण कार्य में भी 20 हजार से अधिक लोगों को रोजगार हासिल होगा। इससे जापान के सहयोग से निर्मित हो रहे दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे (डीएमआईसी) में निवेश एवं औद्योगिक इकाइयों की स्थापना में अच्छी खासी तेजी आने की संभावना है।

रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने बुलेट ट्रेन परियोजना के आर्थिक पहलुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि 508 किलोमीटर लंबी हाईस्पीड रेलवे लाइन पर रेल परिचालन के लिए चार हजार कर्मियों की जरूरत होगी। वडोदरा में राष्ट्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान के समीप ही एक समर्पित हाईस्पीड रेल प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की जा रही है।

पीएम मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे रखेंगे आधारशिला-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुरुवार को अहमदाबाद में संयुक्त रूप से हाईस्पीड रेललाइन के साबरमती यात्री परिसर और प्रशिक्षण संस्थान दोनों की आधारशिला रखेंगे। सूत्रों ने बताया कि शिलान्यास के बाद दोनों जगहों पर निर्माण शुरू हो जाएगा। रेलवे लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू हो जाएगा तथा एक साल के भीतर ही द्रुत गति से निर्माण चालू हो जाएगा।



नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top