होम WhatsApp मे आया एक नया फीचर, मैसेज एक बार देखने के बाद हो जाएगा गायब, जानें कैसे इस्तेमाल करे यह फीचर?

युवातकनीकी

WhatsApp मे आया एक नया फीचर, मैसेज एक बार देखने के बाद हो जाएगा गायब, जानें कैसे इस्तेमाल करे यह फीचर?

WhatsApp मे एक नया फीचर आया है जिसका नाम है व्यू वन्स (WhatsApp View Once), लोग इस फीचर का इन्तजार पिछले कुछ समय से कर रहे थे। ऐसा ही एक फीचर इंस्टाग्राम के में देखने को मिला था जिसे Vanish Mode के नाम से जाना जाता है।

WhatsApp मे आया एक नया फीचर, मैसेज  एक बार देखने के बाद हो जाएगा  गायब, जानें कैसे इस्तेमाल करे यह फीचर?

WhatsApp मे आया एक नया फीचर, मैसेज एक बार देखने के बाद हो जाएगा गायब, जानें कैसे इस्तेमाल करे यह फीचर? 

WhatsApp मे एक नया फीचर आया है जिसका नाम है 'व्यू वन्स' (WhatsApp View Once), लोग इस फीचर का इन्तजार पिछले कुछ समय से कर रहे थे। ऐसा ही एक फीचर इंस्टाग्राम के में देखने को मिला था जिसे Vanish Mode के नाम से जाना जाता है। इस फीचर में जब आप किसी को फोटो भेजेंगे, तो एक बार दिखाई देने के बाद अपने आप गायब हो जाएगा और वो रिसीवर दुबारा उस फोटो देख नहीं सकेंगे।

व्यू वन्स' (WhatsApp View Once) फीचर में फोटो और वीडियो नहीं होगा गैलरी में सेव

व्हाट्सएप ने जानकारी दी है कि 'व्यू वन्स' फीचर का उपयोग करके आप जो भी फोटो या वीडियो भेजते हैं, वह रिसीवर के फोटो या गैलरी में सेव नहीं होगा। एक बार जब आप फोटो या वीडियो को देखते है और फिर बाद में देखना चाहेंगे तो आप नहीं देख पायेंगे।

यह फीचर तब काम आएगा जब आप चाहेंगे कि किसी व्यक्ति को फोटो या वीडियो भेजना तो है लेकिन उसको हमेशा के लिए सिर्फ एक बार दिखाना है, तब यह फीचर बहुत काम आएगा। 

मैसेजिंग ऐप आपको उन फ़ोटो या वीडियो को फ़ॉरवर्ड, सेव, स्टार या शेयर करने की अनुमति नहीं देगा, जो व्यू वन्स मीडिया फीचर के साथ भेजे या प्राप्त किए गए होंगे। आप सिर्फ यह देख सकते हैं कि रिसीवर ने एक बार देखे गए फ़ोटो या वीडियो को खोला है या नहीं। 

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी का यह भी कहना है कि अगर आप फोटो या वीडियो भेजे जाने के 14 दिनों के भीतर नहीं ओपन करते हैं, तो वो मीडिया चैट से अपने आप हट जाएगी। हालाँकि, यदि बैकअप के समय मैसेज अनरीड रहता है, तो कोई बैकअप से 'View Once Media' को बैकअप करने में सक्षम होगा। यदि फोटो या वीडियो पहले ही ओपन किया जा चुका है, तो मीडिया को बैकअप में शामिल नहीं किया जाएगा और इसका बैकअप भी नहीं लिया जा सकता। 

WhatsApp मे व्यू वन्स फीचर का कैसे करें इस्तेमाल? 

1: सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें। 

2: इसके बाद अब आपको गैलरी में जाना होगा और उस फोटो या वीडियो को सेलेक्ट करें जिसे आप अपने कांटैक्ट को भेजना चाहते हैं।

3: इसे सेलेक्ट करने के बाद, आपको 'Add a caption' बार में एक घड़ी जैसा आइकन दिखाई देगा, बस उस पर टैप करके व्यू वन्स फीचर को इनेबल कर दें। एक बार जब आप इसे इनेबल कर लेते हैं, तो ऐप "Photoset to View Once" का मैसेज दिखाएग।

इसके बाद जब रिसीवर मैसेज को ओपन करेगा, तो एक बार ओपन हो जाएगा लेकिन  अगर वो दुबारा ओपन करना चाहेंगे, तो ओपन नहीं हो पाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top